Aadhar Card Update: 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना है जरूरी…

भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कहा है कि जिन कार्ड धारकों का आधार 10 साल से ज्‍यादा पुराना हो गया है, उन्‍हें अपनी जानकारियां अपडेट कराना बेहद जरूरी है. इस बीच कार्ड से जुड़ी कोई जानकारी बदली है तो उसे डाटाबेस में अपडेट कराना भी जरूरी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

UIDAI ने कहा कि अपने आधार कार्ड को आप ऑनलाइन भी अपडेट करा सकते हैं, जबकि ऑफलाइन अपडेट कराने के लिए आधार केंद्र पर जाना होगा. UIDAI का कहना है कि आधार का इस्‍तेमाल दर्जनों सरकारी योजनाओं में किया जाता है. ऐसे में किसी व्‍यक्ति से जुड़ी जानकारी अगर अपडेट नहीं होगी तो उसे कई सुविधाओं का लाभ मिलने में परेशानी आ सकती है. लिहाजा ऐसे सभी कार्डधारक जिनका आधार 10 साल से पुराना हो गया है, इसे अपडेट जरूर करवा लें.

झुंझुनूं न्यूज : बिसाऊ एवं खेतड़ी क्षेत्रा के ऐसे व्यक्ति जिन्होंने पिछले 10 वर्षो में अपने आधार कार्ड को कभी भी अपडेट नहीं करवाया है, उन्हे सरकारी सेवाओं जैसे राशन कार्ड, पालनहार, पेंशन, छात्रावृति, चिरजीवी योजना, जन आधार कार्ड आदि का लाभ लेने के लिए अपना आधार अपडेट करवाना आवश्यक है। सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग बिसाउ के प्रोग्रामर संजय कुमार तथा खेतड़ी प्रोग्रामर घनश्याम सैनी ने बताया कि यह कार्य अपने आधार कार्ड, व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर करवाया जा सकता है। खेतड़ी ब्लाॅक में आधार अपडेट तहसील कार्यालय खेतड़ी, भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र गोठड़ा, शिमला, बडाउ, सेफरागुवार, बबाई, रामकुमारपुरा तथा पंचायत समिति खेतडी में करवाया जा सकता है। बिसाउ के तहसील कार्यालय में संचालित आधार सेवा केन्द्र पर भी यह सुविधा उपलब्ध है।