Jhunjhunu News in Hindi नाबालिक लड़की का अपहरण कर दुष्कर्म करने के आरोपी को किया गिरफ्तार

Jhunjhunu News नाबालिक लड़की का अपहरण कर दुष्कर्म करने के आरोपी को किया गिरफ्तार

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

झुंझुनूं : नाबालिग को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के मामले में पचेरी कलां थाना पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर किशोरी को दस्तयाब किया है।

Physiotherapy Center Jhunjhunu

पुलिस के मुताबिक 24 फरवरी को पचेरी कला थाने में नाबालिग के पिता ने रिपोर्ट दी थी कि वह 23 फरवरी को घर से बाहर गया था। उसकी नाबालिग बेटी घर पर अकेली थी। जिसको टांकड़ी बबल हरियाणा निवासी सीताराम पुत्र जोधराम वाल्मीकि बहला फुसलाकर भगा ले गया।

पचेरी कलां थानाधिकारी राजपाल यादव के नेतृत्व में टीम ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर आरोपी सीताराम को गिरफ्तार कर लिया। उसके साथ ही नाबालिग को दस्तयाब कर लिया। मामले की जांच की जा रही है।

झुंझुनू जिले की बड़ी खबरें

नवलगढ़ के गैर जुलुस को लेकर दिशा निर्देश जारी

झुंझुनू, जिले के नवलगढ़ कस्बे में 25 मार्च को धुलण्डी के पर्व पर निकालने जाने वाले गैर जुलुस के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए विशेष दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिला मजिस्टे्रट चिन्मयी गोपाल ने निर्देश दिए हैं कि पूर्व वर्षो में गैर जुलुस को लेकर दर्ज प्रकरणों में लिप्त संदिग्ध व्यक्तियों के विरूद्व दण्ड प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों के अनुरूप निरोधात्मक कार्यवाही की जाएगी। नवलगढ़ उपखण्ड मजिस्टे्रट जुलुस के दौरान मौके पर उपस्थित रहकर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे। जुलुस मार्ग एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। मरकज मस्जिद के पास दोपहर 12.15 से पूर्व जुलुस को निकाले जाने के लिए जुलुस के आयोजकों से अण्डरटेकिंग ली जाएगी। जुलुस के दौरान विशेष निगरानी रखी जाएगी। नगर पालिका मोड़ (परसरामपुरिया हवेली के पास) जुलुस मार्ग पर बेरिकेड लगाया जाकर तलाशी ली जाएगी, ताकि इस स्थान से आगे जुलुस में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा रंग, गुलाल एवं बोतले इत्यादि साथ लेकर नहीं जाया जावें।
जुलुस मार्ग में मरकज मस्जिद से पहले बेरिकेटिग लगाकर पुनः यह सुनिश्चित किया जाए कि इस स्थान से आगे जुलुस में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा रंग, गुलाल एवं बोतले इत्यादि साथ नहीं ले जाया गया है।

बेरिकेटिंग वाले दोनों स्थानों पर वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। मरकज मस्जिद की दीवारों को रंग आदि से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त शामियानों, टीनशेड व कनात आदि लगाई जावें। उपखण्ड मजिस्टे्रट नवलगढ़ अपने साथ हैड हेल्ड माईक भी साथ रखें, ताकि हैण्ड हेल्क माईक से एकत्रित लोगों को आवश्यकतानुसार घोषणा कर निर्देश दिए जा सकें तथा जुलुस के दौरान फैलने वाली अफवाहों का खण्डन किया जा सकें। गैर जुलुस के लिए नियुक्त कार्यपालक मजिस्टे्रटस अपनी सुरक्षा के लिए हेलमेट, ढाल एवं मजिस्टे्रट का बैज आदि अपने पास रखें। जुलुस प्रारम्भ होने से पूर्व ही यह सुनिश्चित कर लिया जावे कि जुलुस के रास्ते में पत्थर इत्यादि पड़े हुए नहीं हो, यदि रास्ते में पत्थर आदि पड़े हो तो स्थानीय नगर पालिका के सहयोग से उन्हें समय पूर्व ही हटवाया जाए। धुलण्डी के रोज नवलगढ़ कस्बा एवं उसके आस-पास शराब की एक भी दुकान नहीं खुले व न ही उक्त दिवस को शराब की बिक्री हो। गैर जुलुस निर्धारित समय पर मरकज मस्जिद को क्रोस करके चुना चौक पंहुचे यह सुनिश्चित किया जाए।

पहले दिन कोई नामांकन नहीं


लोकसभा आम चुनाव अधिसूचना जारी, 27 मार्च तक लिए जाएंगे नाम निर्देशन-पत्र

झुंझुनूं, झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र रिटर्निंग अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बुधवार को झुंझुनूं लोकसभा क्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अधिसूचना जारी की। अधिसूचना जारी होने के बाद पहले दिन नामांकन शून्य रहा। अभ्यर्थियों द्वारा 27 मार्च तक अपने नाम निर्देशन-पत्र परिदत्त किए जा सकते हैं। रिटर्निंग अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बताया कि अभ्यर्थियों या उनके किसी प्रस्थापक द्वारा नाम निर्देशन-पत्र 27 मार्च तक सवेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक (लोक अवकाश के भिन्न) जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट झुंझुनूं के कार्यालय में परिदत्त किए जा सकते हैं। 23 मार्च को शनिवार, 24 को रविवार तथा 25 मार्च को धूलंडी का अवकाश होने के कारण नामांकन पत्र प्राप्त नहीं किए जाएंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान दल रवानगी स्थल का निरीक्षण


झुंझुनू, उप जिला निर्वाचन अधिकारी रामतरन सौकरिया ने बुधवार को जिला मुख्यालय की सेठ मोतीलाल पीजी कॉलेज का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सेठ मोतीलाल कॉलेज में लोकसभा आम चुनाव के लिए मतदान दल रवानगी, संग्रहण एवं मतगणना के कार्य संपादित किये जाएंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान दलों के बैठने की व्यवस्था, ईवीएम स्टोर, विधानसभा वार मतगणना, डाक मत पत्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मडावा एसडीएम सुप्रिया कालेर, आरएएस हवासिंह, रसद अधिकारी कपिल झाझडिया, नगर परिषद आयुक्त अनिता खीचड़ सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

27 मार्च तक जमा होंगे नाम निर्देशन पत्र


झुंझुनू, प्रदेश में दो चरणों में लोकसभा आम चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा हो चुकी है। जिला निर्वाचन अधिकारी चिन्मयी गोपाल ने बताया कि झुन्झुनू निर्वाचन क्षेत्र (4) में लोक सभा के सदस्य का निर्वाचन होना है। नाम निर्देशन-पत्र रिटर्निंग आफिसर को या सहायक रिटर्निंग आफिसर (उप खण्ड अधिकारी एवं उप खण्ड मजिस्ट्रेट, चिड़ावा) को अभ्यर्थी या (उसके किसी प्रस्थापक द्वारा) दिनांक 27 मार्च, 2024 (बुधवार) से अपश्चात् (लोक अवकाश दिन से भिन्न) किसी दिन 11.00 बजे पूर्वाह्व और 3.00 बजे अपराह्व के बीच जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, झुन्झुनू के कार्यालय में परिदत्त किए जा सकेंगे।

नाम निर्देशन-पत्र के प्ररूप निर्धारित स्थान और समय पर अभिप्राप्त किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन-पत्र संवीक्षा के लिए जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट, झुन्झुनू के कार्यालय में दिनांक 28 मार्च, 2024 (गुरुवार) को पूर्वाह्व 11.00 बजे लिए जाएंगे। अभ्यर्थिता वापस लेने की सूचना या तो अभ्यर्थी द्वारा या उसके किसी प्रस्थापक द्वारा या उसके निर्वाचन अभिकर्ता द्वारा जो अभ्यर्थी द्वारा उसे परिदत्त करने के लिए लिखित में प्राधिकृत किया गया हो ऊपर पैरा (2) में विनिर्दिष्ट आफिसरों में से किसी को उसके कार्यालय में 30 मार्च, 2024 (शनिवार) को 3.00 बजे अपराह्व के पूर्व परिदत्त की जा सकेगी। मतदान 19 अप्रैल, 2024 (शुक्रवार) को प्रातः 7.00 बजे और सायं 6.00 बजे के बीच होगा।

जिला रजिस्ट्रार पूनम कटेवा ने चूड़ी चतरपुरा में किया निरीक्षण

झुंझुनूं : जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यू व विवाह) एवं आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग की उप निदेशक पूनम कटेवा ने बुधवार को कार्यालय उप रजिस्ट्रार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुकुन्दगढ एवं उप रजिस्ट्रार प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र चूडी चतरपुरा, रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यू व विवाह) अजीतगढ एवं चूडी चतरपुरा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कार्यालय में जन्म-मृत्यू व विवाह का बोर्ड लगाने व ऑनलाईन दर्ज प्रकरणों को रजिस्टर में दर्ज करने के लिए निर्देशित किया। उप रजिस्ट्रार कार्यालय में कार्यरत कार्मिकों को संस्थानिक घटनाओं के लिए 21 दिवस के अंदर पंजीकरण करने व जन्म-मृत्यू की घटनाओं के लिये अलग से रजिस्टर बनाने के लिये भी निर्देशित किया। मृत्यू की घटनाओं में मृत्यू के कारण को दर्शाने के लिए एमसीसीडी फॉर्म 4 के लिए भी निर्देशित किया गया।

जिला रजिस्ट्रार पूनम कटेवा ने पोर्टल पर लंबित ई साईन पेडेंसी, आमजन पेंडेंसी व ई मित्र पेंडेंसी को निस्तारण करने के लिये निर्देशित किया। निरीक्षण के दौरान जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यू व विवाह) ने प्रमाण पत्र बनाने व संशोधन के समय दस्तावेजों की गहन जांच रजिस्टर में प्रविष्टि व 3 दिवस के भीतर पंजीकरण कर आवेदनकर्ताओं को प्रमाण-पत्र डिजिटल साईन कर उपलब्ध कराने के साथ ही लंबित पंजीकरणों को 2 दिवस में ई साईन कर जारी करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत कार्यालय चूडी चतरपुरा बन्द पाया गया, निरीक्षण के दौरान सुरेश कुमार शर्मा, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी झुंझुनूं उपस्थित रहे।