खाटू श्याम जी का लखी मेला : बाबा खाटू श्याम के मेले को लेकर तैयारी शुरू,जल्द खुलेगा मंदिर

खाटू श्याम जी का लखी मेला | khatu shyam ji ka lakhi mela | khatushyam news | khatu shyam news today
Khatushyamji News: राजस्थान के सीकर जिले के खाटूश्यामजी कस्बे में फाल्गुन लक्खी मेले को लेकर उपखंड अधिकारी प्रतिभा वर्मा ने प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ली. वहीं, विभागों को तैयारियों की व्यवस्थाएं को 31 जनवरी से पहले पूरा करने के दिशा-निर्देश दिए गए.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now


सीकर में खाटूश्यामजी बाबा श्याम का लक्खी फाल्गुनी मेला 22 फरवरी से 4 मार्च तक चलेगा। इसको लेकर मेला कमेटी ने तैयारी शुरु कर दी है। मंदिर श्याम भक्तों के दर्शनार्थ 13 नवंबर से बंद है। मंदिर कमेटी के मैनेजर संतोष शर्मा ने बताया कि 22 फरवरी से शुरू होने वाले वार्षिक लक्की फाल्गुन मेले की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसमें करीब 20 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। मेले की व्यवस्था को लेकर शुरू हुआ काम जारी है मेले के संपूर्ण व्यवस्था श्री श्याम मंदिर कमेटी और प्रशासन करेगा।

खाटू श्याम जी का लखी मेला

बाबा श्याम के मंदिर के पट सुगम दर्शन व्यवस्थाएं और प्रवेश व निकास व्यवस्थाएं संपूर्ण होने के उपरांत ही खोले जाएंगे. बैठक के दौरान एएसपी रतनलाल भार्गव में सुरक्षा व्यवस्था सहित अनेक बिंदुओं पर अपने सुझाव दिए. ।
इस दौरान समस्त विभागों के अधिकारियों ने समय पर व्यवस्थाएं पूरी करने का आश्वासन दिया. बैठक के बाद उपखंड अधिकारी ने पार्किंग व्यवस्थाएं, लखदातार मेला मैदान, शनिश्चर मंदिर से केरपुरा तिराहे तक सड़क निर्माण में आ रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए निर्देशित किया दिए गए.

khatu shyam mela News

बता दें कि बाबा श्याम के मंदिर के पट खुलने के बाद आपको दर्शन करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी. बिना बुकिंग के आप दर्शन नहीं कर पाएंगे. भक्तों की सुविधा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की गई है. ।

खाटू श्याम जी का लखी मेला को लेकर तैयारी


75 फीट मेला ग्राउंड में श्रद्धालुओं की लाइन बढ़ाई जाएगी. मेला ग्राउंड के बचे हुए हिस्से को लगभग कवर कर दिया गया है. खाटूश्यामजी मंदिर कमेटी का कहना है कि लखदातार मैदान में सीसी कवर्ड, टीन शेड और स्थायी जिगजैग पूरा होने की कगार पर है. लखदातार मैदान के एंट्री गेट और एग्जिट गेट पर निशान रखने के लिए व्यवस्था तेजी से हो रही है. लखदातार मैदान के बाहर एग्जिट गेट पर बड़ा गेट लग रहा है और फतेहाबाद धर्मशाला के सामने रास्ते पर कमेटी सीसी सड़क बनवाएगी. कृष्णा सर्किट योजना में बने रेस्ट रूम, टॉयलेट और आवास की शुरुआत हो चुकी है.