Gas Cylinder ₹450: अब सिर्फ ₹450 में प्राप्त करें एलपीजी गैस सिलेंडर, जिन्हें लाभ होगा, उनकी सूची जारी

Gas Cylinder ₹450: अब सिर्फ ₹450 में प्राप्त करें एलपीजी गैस सिलेंडर, जिन्हें लाभ होगा, उनकी सूची जारी – अब सिर्फ 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध होगा। सरकार ने यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है, जिससे गरीब लोगों को सहायता मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

जानिए कहां और कैसे मिलेगा यह सुविधा। CM भजनलाल शर्मा ने की घोषणा, उज्ज्वला योजना की महिलाओं को रसोई गैस पर सब्सिडी मिलेगी’, ‘450 में सिलेंडर 1 जनवरी से मिलेगा

राजस्थान के 70 लाख गरीब परिवारों को रसोई गैस सिलेंडर 1 जनवरी से 450 रु. में मिलेगा : भजनलाल शर्मा

प्रदेश में 70 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को 1 जनवरी 2024 से 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। सीएम भजनलाल शर्मा ने बुधवार को टोंक में इसकी घोषणा की। सीएम विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में शामिल हुए। योजना का लाभ लेने के लिए संकल्प शिविरों में ही रजिस्ट्रेशन कराना होगा। सब्सिडी खातों में ट्रांसफर की जाएगी। एक साल में 12 सिलेंडर ही मिलेंगे।

सरकार ने इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का नाम बदलकर अब रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना कर दिया है। विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने इसे अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था। पूर्व सीएम अशोक गहलोत की सरकार ने 500 रुपए में सिलेंडर की शुरुआत की थी, जो 1 अप्रैल से लागू हुई थी।

City Hospital Jhunjhunu

1000 रुपये का सिलेंडर कैसे मिलेगा 450 रुपये में

दरअसल, उज्जवला योजना केंद्र सरकार की योजना है, जिस पर केंद्र सरकार पूरे देश में 600 रुपये उज्जवला योजना के लाभार्थी को गैस सिलेंडर दिया जाता है. केंद्र सरकार की ओर से उज्ज्वला में 300 रु. सब्सिडी देती है। राज्य सरकार को 156 रुपए सब्सिडी अलग से देनी पड़ेगी। राज्य के वित्तीय कोष पर हर महीने 52 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा। वर्तमान में तेल-गैस कंपनियां 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 906 रुपए में उपलब्ध करवा रही है।

👉 PM Ujjwala Yojana 2024: उज्ज्वला योजना के तहत फ्री सिलेंडर के लिए ऐसे करें आवेदन 👈

सीएम ने ऐलान किया है कि 1 जनवरी 2024 से प्रदेश में 450 रुपये में सिलेंडर देने का ऐलान किया है. हालांकि, इस ऐलान के बाद कुछ लोगों में कंफ्यूजन है कि 450 रुपये में सभी ग्राहकों को सिलेंडर मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है.

उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को मिलेगा 450 रुपये में सिलेंडर


राजस्थान की भजन लाल सरकार ने प्रदेश की जनता को 450 रुपये में घरेलू गैस सिलेंडर देने का वादा किया है. लेकिन ये केवल महिलाओं के लिए है. इसमें भी ये उन महिलाओं के लिए है जिन्हें उज्जवला योजनाओं के तहत गैस कनेक्शन दिया गया है.