RBSE Half Yearly Exam Time Table 2023 राजस्थान अर्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां से डाउनलोड करें

Rajasthan Half Yearly Exam Time Table 2023-24 [District Wise PDF Download] 9वीं से 12वीं अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल, Download Half Yearly Exam Time Table, District Wise Half Yearly Exam Time Table, Class 9th Half Yearly Exam Time Table, 10th Board Half Yearly Exam Time Table, 11th Class Half Yearly Exam Time Table, 12th Board Half Yearly Exam Time Table 2023

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

9वीं से 12वीं कक्षा के 1.52 लाख अभ्यर्थियों की 11 दिसंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा, 25 से छुट्टियां

राजस्थान बोर्ड अर्धवार्षिक परीक्षा
राजस्थान बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (RBSE) के द्वारा अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया है।

Rajasthan Board Half yearly exam इस बार परीक्षा का आयोजन 11 दिसंबर में से शुरू होकर 23 दिसंबर तक करवाया जायेगा।

बीकानेर : जिला समान परीक्षा योजना के तहत शिक्षा सत्र 2023-24 की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल मंगलवार को घोषित कर दिया गया है। बीकानेर जिले के 1027 स्कूलों में पढ़ने वाले 9वीं से 12वीं कक्षा के 1.52 लाख विद्यार्थियों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा 11 दिसंबर से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी। प्रथम पारी में सुबह 9.30 बजे से 12.45 बजे और दूसरी पारी में दोपहर 1.15 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। 10वीं कक्षा की सभी परीक्षाएं पहली पारी में और 9वीं कक्षा के सभी पेपर दूसरी पारी में होंगे।

जबकि 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं विषयवार दोनों पारियों में आयोजित की जाएगी। 10वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के प्रश्न पत्र बोर्ड परीक्षा पैटर्न पर तैयार किए जाएंगे तथा शत प्रतिशत पाठ्यक्रम में से प्रश्न पूछे जाएंगे। जबकि 9वीं और 11वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में 70 फीसदी पाठ्यक्रम में से प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूली स्तर पर ही करवाई जाएगी। 13 दिन की अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद 25 दिसंबर से राज्य के स्कूलों में शीतकालीन छुट्टियां शुरू होंगी।

स्कूल वापस 6 जनवरी को खुलेंगे। विद्यार्थियों को 3.15 घंटे में हल करना होगा प्रश्न पत्र विद्यार्थियों को अर्धवार्षिक परीक्षा का प्रश्न पत्र हल करने के लिए 3.15 घंटे का समय मिलेगा। शिक्षा विभाग ने प्रश्न पत्र में पूछे जाने वाले प्रश्नों का पैटर्न भी जारी कर दिया है।

अर्द्धवार्षिक परीक्षा में बहु वैकल्पिक, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय, निबंधात्मक प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। जिला समाज परीक्षा योजना के तहत होने वाली 9वीं से 12वीं कक्षा की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। परीक्षा दो पारी में आयोजित की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाएं स्कूल स्तर पर ही होगी।

Physiotherapy Center Jhunjhunu

जिले के प्राइवेट स्कूलों को प्रश्न पत्र का वितरण संबंधित संकुल विद्यालय से किया जाएगा। प्रश्न पत्रों का वितरण अगले महीने होगा। -भारती शर्मा, संयोजक, जिला सम्मान परीक्षा योजना ब्लॉकवार 10 वितरण केंद्र गठित अर्द्धवार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्रों के वितरण के लिए ब्लॉकवार 10 वितरण केंद्र गठित किए गए हैं।

बीकानेर शहरी क्षेत्र के स्कूलों को प्रश्न पत्र सिटी स्कूल तथा बीकानेर ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों के प्रश्न पत्र महारानी स्कूल से वितरित किए जाएंगे। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों को ब्लॉकवार गठित केंद्रों से प्रश्न पत्र प्राप्त करने होंगे

Rajasthan Half Yearly Time Table 2023 कैसे डाउनलोड करें?


अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल 2023 जिला वाइज डाउनलोड करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते है। क्योंकि परीक्षा जिला समान परीक्षा योजना के तहत होगी। इसलिए विद्यार्थी विद्यालय से ही अपना टाइम टेबल प्राप्त करें।

अजमेर जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल

बीकानेर जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल

चूरु जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल?

झुंझुनूं जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल

सीकर जिले में अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल