Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 20 जिलों में बारिश का अलर्ट :50 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी आंधी |राजस्थान का मौसम की ताज़ा खबरे हिन्दी में | ब्रेकिंग और लेटेस्ट न्यूज़ in Hindi

राजस्थान में 27 अप्रैल से फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में कई जगहों पर आंधी चलने के साथ बारिश होगी। इस सिस्टम का असर 7 दिन तक रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जयपुर और अजमेर संभाग में इस सिस्टम का असर देखने को मिलेगा। इधर, मौसम विभाग ने 27 और 28 अप्रैल को 20 से ज्यादा जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

सुजानगढ़ की बड़ी खबर

JDJ जेडीजे ज्वैलर्स पर हुई फायरिंग, पुलिस कर्मी हुआ घायल

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में एक सिस्टम 26 अप्रैल से एक्टिव हो रहा है। इसका प्रभाव राजस्थान में 26 की रात या 27 अप्रैल से देखने को मिलेगा।

इस सिस्टम का असर पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर में कम देखने को मिलेगा। शेष हिस्सों में 27-28 अप्रैल को 40-50 किलोमीटर स्पीड से आंधी चल सकती है। कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। इसके कारण मई के पहले सप्ताह तक लोगों को गर्मी से राहत रहेगी।

इन जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट
अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बाड़मेर, जालोर, जोधपुर, नागौर, पाली में आंधी-बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर झुंझुनूं सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में 28 अप्रैल से मेघ गर्जना, वज्रपात के साथ 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से झोंकेदार तेज हवाएं चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में पंजाब और पाकिस्तान की सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके असर से राजस्थान के कई जिलों के मौसम में बदलाव होगा और तेज हवा चलने के साथ बरसात भी हो सकती है। पिलानी मौसम विज्ञान केंद्र पर बुधवार को अधिकतम तापमान 35.6 से बढ़कर 38.1 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 19.3 से बढ़कर 20.9 डिग्री हो गया ।

28 से 30 अप्रेल- इस दौरान तंत्र का सर्वाधिक असर राज्य के अधिकांश भागों में रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम से तीव्र थंडरस्टॉर्म, आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी। मध्यम दर्जे की बारिश के साथ 28 अप्रेल से तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आएगी।