Rajasthan Weather News: राजस्थान में बारिश को लेकर बड़ा अलर्ट

जयपुर: देश में मौसम (Rajasthan Weather Update) का मिजाज फिर बदलने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कई जगहों पर भारी बारिश का संभावना जताई है।

शुक्रवार और शनिवार को पूर्वी और मध्य भारत में बरसात का अलर्ट (Rajasthan Rain Alert) है, वहीं 21 अगस्त को पूर्वोत्तर में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

इस बीच राजस्थान में भी मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। इसके मुताबिक, बीते करीब 15 दिनों से शुष्क मौसम में बदलाव आएगा। अगले 5 दिन बारिश का अलर्ट है।

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, मौसम में बदलाव और बारिश के हालात इसलिए बन रहे क्योंकि मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर मौजूद है। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic circulation) बना हुआ है। इसके आगामी 12 घंटे में एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बनने की संभावना है।

इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक,

शुक्रवार शाम कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के इलाकों में बारिश का अलर्ट आज 19 अगस्त के दौरान कोटा, भरतपुर, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है। 19-20 अगस्त को कोटा, जयपुर, भरतपुर, उदयपुर और अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्की – मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आज भी कुछ इलाकों में बरसात की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में 19 से 21 अगस्त तक कुछ जगहों पर बारिश का अलर्ट है। जिन इलाकों में बरसात की संभावना है उनमें भरतपुर, सवाई माधोपुर, अलवर, करौली, टोंक, कोटा जिले शामिल हैं।