ठंड में दूल्हे ने की ऐसी हरकत की पूरे गाव को शादी याद रहेगी , अजब गजब शादी

Rajasthan Marriage | राजस्थान की शादी | सर्दी में शादी | शेखावाटी मैरिज । 

Rajasthan Special Marriage : सर्दी के कारण लोग शादी की तारीख आगे खिसका रहे है वहीं एक दूल्हे ने हिम्मत दिखाते हुए शादी करने पहुंच गए. दुल्हे ने इस भीषण ठंड में जुगाड़ निकाला.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

राजस्थान शेखावाटी : राजस्थान में हांड़ कपा देने वाली ठंड और सर्दी की सितम ने ठिठुरन बढ़ाई तो लोगों के हाथ पांव बर्फ की तरह जम गए. माइनस 4 डिग्री का टॉर्चर लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ रहा है. दूसरी ओर मलमास खत्म होते ही शादी का माहौल भी देखने के मिल रहा है. राजस्थान इन दिनों ठंड से कांप रहा है. यहां शहर और धाणी हिल स्टेशन बना हुआ है. कहीं पारा माइनस में है, तो कहीं पारा 1 डिग्री दर्ज किया जा रहा है.  राजस्थान में 2 दशक बाद रिकॉर्ड सर्दी ने लोगों के हाल बेहाल कर दिये है. इस बीच हांड़ कपा देने वाली ठंड के बीच फतेहपुर की अनोखी शादी चर्चा का विषय बना हुआ है. जहां सर्दी के कारण लोग शादी की तारीख आगे खिसका रहे है वहीं एक दूल्हे ने हिम्मत दिखाते हुए शादी करने पहुंच गए. दुल्हे ने इस भीषण ठंड में जुगाड़ निकाला. गलन बढ़ा देने वाली ठंड में दुल्हे ने शेरवानी के उपर कंबल ओढ़कर शादी के मंडप पर बैठा. पंडित ने कपकपाती आवाज में जैसे तैसे शादी कराई. 

दुल्हे ने शेरवानी के उपर कंबल ओढ़ रचाई शादी

इस दौरान वहां बैठे बाराती और दूल्हे के ससुरालवाले मोटे-मोटे कंबल और रजाइयां ओढ़े नजर आये. कुछ ने रजाई के अंदर से ही वर-बधु को आशीर्वाद दिए. दूल्हा संजय कड़वासरा कंबल में दुबका हुआ शादी की रस्में पूरी कर रहा था. दुल्हन संजू और शादी समारोह में उपस्थित परिवार वाले और आसपास के लोग भी गर्म कपड़े ओढ़े हुए थे. फेरों और शादी की रस्म अदायगी की गई.  इस दौरान लोगों ने कई जगह सिगड़ी जलाकर आग तापते नजर आये. शादी में  मौजूद लोगों ने कहा कि हांड़ कंपाने की वाली ठंड लौट आई है. ये सर्दी और ये शादी तो हमेशा याद रहेगी. 

बाराती और ससुरालवाले कंबल ओढ़ दिया वर- वधु को आशीर्वाद

 

राजस्थान में पिछले तीन चार दिनों से गलन से बढ़ गई है. यहां हांड़ कंपाने की वाली ठंड ने लोगों का जीवन अस्त व्यस्त कर रखा है. लोगों को गलन भरी सर्दी से राहत नहीं मिल रही. फतेहपुर व क्षेत्र में तेज सर्दी का असर लगातार बना हुआ है. पांचवें दिन भी तापमान माइनस में दर्ज किया गया है. पिछले 5 दिनों से फतेहपुर में सर्दी का असर ज्यादा बना हुआ है. 5 दिनों से तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार आज का न्यूनतम तापमान – 2.2 डिग्री माइनस में दर्ज किया गया है. तेज सर्दी के कारण आम जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित नजर आ रहा है. लोग सर्दी से बचाव को लेकर अलाव जलाकर तपते हुए नजर आए.