विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित होगा महा शपथ कार्यक्रम – जिला कलेक्टर

31 मई को जिलेवासी एक साथ शपथ लेकर रचेंगे इतिहास

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित होगा महा शपथ कार्यक्रम कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने की अपील

झुंझुनूं। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर 31 मई को जिले में सभी जिलेवासी एक साथ तंबाकू रोकथाम और तंबाकू सेवन न करने को लेकर शपथ लेंगे। राज्य सरकार की ओर से आयोजित किए जा रहे महा शपथ कार्यक्रम के तहत जिले में व्यापक स्तर पर तैयारियां जारी है। इसके लिए सभी विभागों, सामाजिक संगठनों, बार संघ, पुलिस, न्यायालयों, चिकित्सालयों, युवाओं, मीडिया कर्मियों एवं अन्य हर स्तर से हर वर्ग को जोड़ा जा रहा है ताकि अभियान सफल हो सके। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत स्वयं इस कार्यक्रम की अगुवाई राज्यस्तर से करेंगे जिसमें झुंझुनूं जिले से भी अनेक कार्मिक व आमजन भाग लेंगे। वहीं जिलास्तर पर ऑनलाइन व ऑफलाइन शपथ ली जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि तंबाकू नियंत्रण के लिए राज्य में 100 दिवसीय विशेष अभियान फरवरी 2022 में शुरू किया गया। जिसका समापन विश्व तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई 2022 के अवसर पर होगा और इसी दिन महा शपथ का आयोजन किया जाएगा। अभियान के दौरान गांव से लेकर राज्य स्तर तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिले के गांव-कस्बों के स्कूलों में वाद-विवाद,वॉल पेंटिग, पोस्टर प्रतियोगिता सहित अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

इन प्रतियोगिता के विजेताओं के बीच ब्लॉक एवं जिला लेवल पर प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। वहीं राज्यस्तर पर आयोजित हुई। वहीं विभाग की ओर से व्यापक स्तर पर चलाना भी काटे गए। इस दौरान सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों सहित अन्य चिकित्सा संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित किया गया। विभाग की ओर से हर संभव प्रयास कर आमजन को तंबाकू का सेवन न करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। आईईसी अनुभाग की अेार से सोशल मीडिया पर लगातार तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया जा रहा है।

सीएमएचओ डॉ. गुर्जर ने बताया कि जिले में 31 मई को सुबह 11 बजे सभी संस्थानों, चिकित्सालयों, न्यायालयों, विभागों, आंगनबाड़ी केंद्रों, शिक्षण संस्थाओं सहित अन्य स्थलों पर शपथ ली जाएगी। इसे लेकर जिला कलेक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने भी वीडियो सन्देश के जरिये आमजन से अपील की है कि वे स्वयं अपने घरों में भी इस दिन तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत तंबाकू रोकथाम व तंबाकू का सेवन न करने की शपथ लें और अन्य जन को भी जागरूक करें।