सोमवार से जिले में स्वास्थ्य विभाग लगायेगा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले

सोमवार से जिले में स्वास्थ्य विभाग लगायेगा ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य मेले

बीमारियों के उपचार के साथ-साथ विभागों की योजनाओं का मिलेगा लाभ

दिव्यांगों के सर्टिफिकेशन का कार्य भी होगा मेले में

झुंझुनूं 17 अप्रेल। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग सोमवार से जिले में ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलो का आयोजन करने जा रहा है पहला स्वास्थ्य मेला सोमवार को ब्लॉक झुंझुनूं का मेला पंचायत समिति परिसर झुंझुनूं में सुबह 10 से सांय 5 बजे तक आयोजित किया जायेगा। जिसमें सभी बीमारियों के उपचार व रेफरल सहित ब्लड डोनेशन से लेकर दिव्यांगों के सर्टिफिकेट बनने तक के सभी कार्य किये जाएंगे।

सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि जिले में 18 से 30 अप्रेल तक सभी 11 पंचायत समिति स्तर पर इन स्वास्थ्य मेलो का आयोजन किया जायेगा।

स्वास्थ्य सेवाओं के साथ हैल्थ मेलो में ये रहेंगे मुख्य आकर्षण

सीएमएचओ ने बताया कि 18 अप्रेल से शुरू होने वाले ब्लॉक स्तरीय मेलो में बल्ड डोनेशन शिविर, टेली मेडिसीन के जरिये विभिन्न बड़ी बीमारियों का परामर्श और उपचार, टीकाकरण के साथ बच्चों के स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य की सेवाएं उपलब्ध रहेगी, मेले में आंखों, दांतो के चेकअप होंगे, टीबी व चर्म रोगों का उपचार होगा, सभी गैर संचारी बीमारियों कैंसर, बीपी, सुगर, स्ट्रोक की स्क्रीनिंग होगी, तम्बाकू छुड़वाने के लिए काउंसलिंग सेवा उपलब्ध रहेगी, परिवार कल्याण सेवाओ और उपयोग की काउंसलिंग भी मेले में रहेगी। मेले मव आरबीएसके के तहत बच्चों का उपचार और गम्भीर बीमारियों के होने पर फ्री उपचार के लिए रेफरल की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही केसलेश इलाज के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि विभाग के विभिन्न कार्यक्रमों योजनाओं की जानकारी के लिए प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

इन स्थानों पर लगेंगे स्वास्थ्य मेले

सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि 18 अप्रेल को पंचायत समिति परिसर झुंझुनू, 19 को डालमिया ग्राउंड चिड़ावा, 20 को पॉलो ग्राउंड खेतड़ी, 21 को पंचायत समिति अलसीसर, 22 को सीएचसी उदयपुर वाटी, 23 को सीएचसी सूरजगढ़, 26 को उप जिला अस्पताल नवलगढ़, 27 को सीएचसी बुहाना, 28 को सीएचसी पिलानी, 29 को सीएचसी सिंघाना और 30 को सीएचसी मंडावा में स्वास्थ्य मेले लगेंगे। सीएमएचओ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग सम्बंधित कोई भी बकाया कार्य हो तो इन स्वास्थ्य मेलो में करवाया जा सकेगा।