Headlines

PM Kisan Yojana: सरकार इस दिन जारी कर सकती है 16वीं किस्त, इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे पैसे | EKyc Update

PM Kisan 16th Installment प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2019 में की थी, तब से लेकर आज तक इस योजना के माध्यम से कई करोड़ लोगों को लाभ प्रदान किया जा चूका है, यह योजना छोटे और माध्यम किसानों को आर्थिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी, इसके बाद इस योजना के पात्रता के दायरे को बढ़ा दिया गया, जिससे कि अब ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है.

PM Kisan 15th Installment 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी, तथा अब अब किसानों के मन में यह सवाल है, कि आख़िरकार PM किसान सम्मान निधि की 16th किस्त कब आएगी, आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको इसी सवाल का जवाब देने की कोशिश करूँगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत बैंक खाता करवाएं डीबीटी इनेबल

योजना में 16वीं किश्त के लिए ईकेवाईसी, भूमि सत्यापन एवं आधार-बैंक सीडिंग डीबीटी इनेबल अनिवार्य, किसान विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में भी करवा सकते हैं आवेदन व भुगतान संबंधित समस्या का निराकरण

चूरू : भारत सरकार से निर्देशानुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 16वीं किश्त के लिए ईकेवाईसी, भूमि सत्यापन एवं आधार-बैंक सीडिंग डीबीटी इनेबल होना आवश्यक किया गया है।

पीएम किसान योजना जिला नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार गौतम ने बताया कि इसके लिए 15 जनवरी 2024 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। जिले में योजनान्तर्गत जिन लाभार्थियों के ईकेवाईसी, लैंड सीडिंग एवं आधार-बैंक डीबीटी इनेबल नहीं हुए हैं, उनकी 15वीं किश्त का भुगतान भी रोका गया है। इन कार्याें के लिए 15 जनवरी, 2024 तक सैचुरेशन कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं। कैम्प के दौरान योजना के लाभ से वंचित पात्र किसानों को योजना से जोड़ने एवं योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा रही है एवं पंजीकृत किसानों के शेष रहे कार्यों यथा भूमि सत्यापन, बैंक खाते को आधार से जोड़कर डीबीटी एनेबल करवाना, स्वपंजीकृत किसानों का सत्यापन तथा ईकेवाईसी का कार्य भी किया जा रहा है।

गौतम ने बताया कि योजना के ग्राम स्तर पर प्रभावी क्रियान्वयन एवं किसानों की सहायता के लिए सभी पटवारियों को ग्राम नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके लिए जिन पात्र लाभार्थियों को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, वे अपने ग्राम नोडल अधिकारी से संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं। भारत सरकार की ओर से संचालित विकसित भारत संकल्प यात्रा में भी किसान अपने आवेदन, भुगतान से संबंधित समस्या का निराकरण करा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना- राज्य के 11.88 लाख किसानों की ई-केवाईसी के लिए 15 जनवरी तक अभियान, ई-केवाईसी के बिना जनवरी में 16वीं किश्त किसानों को नही मिल पाएगी, 4.50 लाख नए पंजीकृत किसानों के आवेदनों का सत्यापन 7 दिवस में करें, 5.30 लाख किसानों के बैंक आधार सीडिंग से जोड़ा जाए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 15 जनवरी, 2024 तक पीएम किसान विशेष सेचुरेशन अभियान प्रारंभ किया गया है। अभियान के दौरान योजना के लाभ से वंचित पात्र किसानों को योजना से जोडने एवं योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

प्रदेश में लगभग 4.50 लाख स्वपंजीकरण कराने वाले किसानों का सत्यापन नहीं हुआ है। जिसमें से 3 लाख 92 हजार 894 पंजीकरण तहसील स्तर पर तथा 56 हजार 868 जिला स्तर पर लंबित है। उन्होंने कहा कि चुनाव संबंधी कार्य समाप्त हो चुका है। अतः इस कार्य को तत्परता से पूर्ण करे।

प्रदेश में 66.92 लाख किसानों में से 61.61 लाख किसानों का भूमि सत्यापन एवं बैंक आधार सीडिंग हो चुका है तथा 49.93 लाख किसानों का ई-केवाईसी हो चुका है। जबकि 11.88 लाख किसानों का ई-केवाईसी एवं 5.30 लाख किसानों का बैंक आधार सीडिंग होना बाकी है। उन्होंने किसानों से भी आग्रह किया कि वे मोबाइल एप, ई-मित्र, आईबीपी के द्वारा ई-केवाईसी एवं बैंक आधार सीडिंग शीघ्र करवाए ताकि जनवरी माह में आगामी किश्त का लाभ मिल सके।

कब आएगा पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त ?

योजना के अनुसार, यह हर चार महीने में एक बार जारी की जाती है। 15वीं किस्त नवंबर में जारी की जा चुकी है और 16वीं किस्त अगले साल फरवरी से मार्च के बीच जारी होने की उम्मीद है। अगली किस्त जारी करना निश्चित नहीं है और इसमें बदलाव हो सकता है।

पीएम किसान योजना के खाताधारक ऑनलाइन केवाईसी

🔹लाभार्थी किसान पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर pmkisan.gov.in पर जाएं.
🔹अब वेबसाइट के दाहिनी ओर eKYC के ऑप्शन पर क्लिक करें.
🔹इसके बाद आधार नबंर डालें और कैप्चा कोड भरने के बाद सर्च ऑप्शन को क्लिक करें.
🔹अब आधार कार्ड से जो मोबाइल नंबर लिंक हो उसे दर्ज करें.

🔹इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर को निर्धारित कॉलम में दर्ज करें.
🔹अब आपकी पीएम किसान खाता का सत्यापन eKYC के जरिए पूरा हो जाएगा


भारत सरकार द्वारा कृषकों की ई-केवाईसी सुगमता से करने हेतु PM KISAN Gol मोबाईल एप का सृजन किया गया है,

जिसमें Facial Recognition के माध्यम से कृषकों की ई-केवाईसी की जा सकती है। उक्त के अलावा इस योजनान्तर्गत लाभान्वित हो रहे समस्त कृषकों को अपने बैंक खाते में आधार संख्या जुड़वाना एवं डीबीटी इनेबल करवाना अनिवार्य है।

भारत सरकार के निर्देशानुसार ई-केवाईसी पूर्ण करवाने तथा बैंक खातें में आधार संख्या जुड़वाने व डीबीटी इनेबल करवाने के उपरान्त ही पात्र कृषकों को आगामी किश्तों का भुगतान किया जावेगा।

पीएम किसान मोबाइल एप से कैसे करें फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी

पीएम किसान मोबाइल एप (PM Kisan Mobile App) के जरिये फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी (Face Authentication e-KYC) करने के पहले आपको इस एप को डाउनलोड करना होगा। आप इसे अपने मोबाइल पर डाउनलोड करने के बाद आसानी से इसके माध्यम से ई-केवाईसी कर सकेंगे। पीएम किसान मोबाइल एप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन ई-केवाईसी करने की प्रक्रिया इस प्रकार से है-

• सबसे पहले आपको पीएम किसान मोबाइल एप ओपन करना होगा।


• इसके बाद आपको पीएम किसान मोबाइल एप को अपना रजिस्ट्रेशन आईडी दर्ज करके ओटीपी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।

• लॉगिन करने बाद डैशबोर्ड पर यदि आपका केवाईसी नहीं किया गया है तो आपको चेक हियर टू कंम्पलीट योअर ई-केवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• यदि आप दूसरों का ई-केवाईसी करना चाहते हैं तो अपने ही अकाउंट पर लॉगिन करके ई-केवाईसी फॉर अदर वेनिफिशरीज के विकल्प पर क्लिक करके आसानी से दूसरों की ई-केवाईसी भी कर सकते हैं।

• अब आपके मोबाइल की स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको फेस ऑथेंटिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

• इसके बाद आपके मोबाइल का कैमरा खुल जाएगा जिसमें आपको अपना फोटो लेना है। जैसे ही आपका फोटो खींच जाएगा वैसे ही तुरंत आपका फेस ऑथेंटिकेशन पूरा हो जाएगा।


• इस तरह आप पीएम किसान मोबाइल एप का इस्तेमाल करके घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।