Baal Aadhar Card बाल आधार नामाकंन शिविर आयोजित होंगे

Aadhar Card बाल आधार नामांकन शिविर : पांच वर्ष के बच्चों के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में होंगे आधार नामांकन कैंप

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

झुंझुनूं | सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की ओर से शत-प्रतिशत बच्चों के आधार नामांकन के लिए झुंझुनूं जिलेभर में आधार नामांकन शिविर लगाए जाएंगे। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से जिले के विभिन्न ब्लॉक के विभिन्न पंचायत एवं शहरी क्षेत्र में 5 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चों के लिए बाल आधार नामांकन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

बाल आधार कार्ड क्या है?


पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चे को बाल आधार कार्ड या शिशु के लिए आधार कार्ड जारी किया जाता है। बाल आधार कार्ड, नियमित आधार कार्ड के विपरीत, नीले रंग का होता है। यह मुफ़्त है और इसे आधिकारिक आधार नामांकन केंद्र पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है।

बाल आधार शिविर कहां आयोजित होंगे


👉 ब्लॉक प्रोग्रामर बंटेश चावला ने बताया कि 11 व 12 जून को ग्राम पंचायत भवन टमकोर, 13 व 14 को आईटी केन्द्र कालियासर, 18 व 19 को आईटी केन्द्र बाडेट, 21 व 22 को आईटी केंद्र जाबासर, 24 व 25 को आईटी केन्द्र भूदा का बास व 27 व 28 को आईटी केन्द्र गोखरी में आधार कैंप का आयोजन किया जाएगा। कैंप के दौरान 0-5 वर्ष तक के बच्चों का आधार नामांकन व बने हुए आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेशन का कार्य होगा।

👉 ब्लॉक प्रोग्रामर विनोद कुमार सैनी ने बताया कि 13 जून को जय पहाडी एवं माखर, 20 को पातुसरी एवं नयासर, 27 जून को इंडाली एवं लालपुर में शिविर आयोजित होंगे।

झुंझुनूं जिले के पांच साल से छोटे आयु वर्ग के बच्चों के लिए बाल आधार नामाकंन शिविर समय-समय पर आयोजित किए जाते है।

बच्चे का Aadhaar Card बनवाने के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट

> माइनर आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल प्रमाण पत्र होना चाहिए।

> माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।

> बाल आधार के लिये बच्‍चे के ओरिजनल जन्‍म प्रमाण-पत्र ही मान्‍य है तथा माता व पिता दोनों में से किसी एक को खुद का आधार कार्ड लेकर आना होता है तभी उनका अंगुठा लगकर बच्‍चे का आधार अप्‍लाई होता है।

झुंझुनू शहर में बाल आधार बनवाने के लिए मुकुन्द सेवा सदन के सामने मोरारका कॉलेज के पास स्थित दिनेश इंटरप्राइजेज पर संपर्क कर सकते हैं