RBI का बड़ा फैसला, छुट्टी के दिन भी खुली रहेंगी बैंक की सभी ब्रांच

RBI का आदेश 31 मार्च को खुले रहेंगे एजेंसी बैंक, रविवार को भी क्‍यों काम करेंगे लाखों कर्मचारी, जानिए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Bank Holiday Cancel रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ा फैसला लेते हुए रविवार, 31 मार्च को भी बैंक खुले रखने का फैसला लिया है. आरबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक ट्वीट के जरिए इस फैसले की जानकारी दी है. केंद्रीय बैंक ने कहा कि 31 मार्च, 2024 को रविवार होने के बावजूद सभी बैंक खुले रहेंगे. चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के चलते यह फैसला लिया गया है.

रिजर्व बैंक (RBI) ने इस सिलसिले में नोटिफिकेशन जारी किया है। रिजर्व बैंक ने बताया, सभी एजेंसी बैंक 31 मार्च को जनता के लिए खुले रहेंगे। भारत सरकार ने सरकारी प्राप्तियां (receipts) और भुगतान से संबंधित बैंकों की सभी शाखाओं को 31 मार्च को लेनदेन के लिए खुला रखने का अनुरोध किया है, ताकि वित्त वर्ष 2023 में प्राप्तियां और भुगतान से संबंधित सभी सरकारी लेनदेन का हिसाब रखा जा सके

आरबीआई ने कहा है कि 31 मार्च को वित्त वर्ष की एनुअल क्लोजिंग होने के चलते सभी बैंक खुले रहेंगे। सभी बैंकों को भेजे निर्देश में कहा गया है कि वित्त वर्ष के अंत तक होने वाले ट्रांजेक्शन उसी साल दर्ज होने चाहिए, इसलिए सभी बैंकों को काम करने को कहा गया है। शनिवार और रविवार को भी सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके अलावा एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन भी रात 12 बजे तक जारी रहेंगे।