Jhunjhunu Mobile Camp | झुंझुनूं जिले में कुल 13 स्थानों पर लगेगा फ्री मोबाइल कैंप, आपके पास कहां लगेगा कैंप, यहां से देखे

Jhunjhunu Mobile Camp | free mobile camp list Jhunjhunu | Jhunjhunu free mobile camp list | Jhunjhunu me free mobile camp kaha lagega

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

Free Mobile Yojana Jhunjhunu list 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना झुंझुनूं 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल 10 अगस्त 2023 से मिलना शुरू होंगे और यह डाक्यूमेंट्स लेकर जाने हैं:

राज्य सरकार की इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना को लेकर जिले में 10 अगस्त से शिविरों का आयोजन होगा। पहले चरण में जिले की 86 हजार महिलाओं को स्मार्ट फोन और डाटा सिम के लिए 6800 रुपए मिलेंगे। पहले चरण में एकल नारी, विधवा, सरकारी विद्यालयों की नौवीं से 12वीं तक पढ़ने वाली छात्राओं के साथ मनरेगा में 100 दिन और शहरी नरेगा में 50 दिन काम पूरा करने वाली महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी हम यहां उपलब्ध करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। राजस्थान सरकार द्वारा रक्षाबंधन 30 अगस्त 2023 से फ्री मोबाइल योजना वितरण का शुभारंभ किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Jhunjhunu camp palace 

इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी। 10 अगस्त को होगा इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज – झुंझुनूं जिले में कुल 13 स्थानों पर होगा शिविरों का आयोजन – जिला मुख्यालय पर 2 एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर 11 शिविर लगेंगे

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज
10 अगस्त को जिले में 3 स्थानों पर होगा शिविरों का आयोजन

जिला मुख्यालय पर 2 एवं पंचायत समिति मुख्यालय खेतड़ी पर 1 शिविर का आयोजन

झुंझुनू, 08 अगस्त। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा की अनुपालना में 10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज होगा। योजना के तहत चिरंजीवी परिवार की महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट उपलब्ध करवाया जाएगा। जिला कलक्टर डॉ खुशाल ने बताया की योजना के तहत जिले में कुल 13 स्थानों पर शिविरों का आयोजन किये जायेगे। जिला मुख्यालय पर 2 शिविर तो वहीं, 11 शिविरों का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में 10 अगस्त से जिले के 3 स्थानों पर स्मार्ट फ़ोन वितरण शिविर लगाए जायेगे, जिनमे जिला मुख्यालय पर जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं आर आर मोरारका राजकीय महाविद्यालय में वही पंचायत समिति खेतड़ी के बालिका छात्रवास स्वामी विवेकानंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में शिविर आयोजित किये जायेगे।

इसके बाद चरणबद्व तरीके से अन्य स्थानों पर शिविर आयोजित होंगे। जिला स्तरीय उद्धघाटन समारोह का आयोजन 10 अगस्त को जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झुंझुनू में किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने साथ अपना जनाधार कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड तथा जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल फोन लाना आवश्यक होगा। अध्ययनरत छात्रायें अपने साथ आईडी कार्ड/ एनरोलमेंट कार्ड, विधवा नारी को पीपीओ साथ लाने होंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर पात्र महिलाओं को मोबाइल लेने के संबंध में जानकारी मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा भी भेजी जाएगी ।

इन स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से आयोजित होंगे शिविर

जिला मुख्यालय ः-
जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, झुंझुनू
आरआर मोरारका राजकीय महाविद्यालय, झुंझुनू

पंचायत समिति मुख्यालय ः-
?जेके मोदी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय झुंझुनू
?अंबेडकर भवन, अलसीसर
?धर्मशाला राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बुहाना
?श्री डालमिया शिक्षा समिति (डालमिया बॉयज स्कूल पुराना भवन), चिड़ावा
?बालिका छात्रवास स्वामी विवेकानंद राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, खेतड़ी
?बचपन प्ले स्कूल नया बाजार, नवलगढ़
?किसान सेवा केंद्र पंचायत समिति परिसर, सूरजगढ़
?पंचायत समिति नया भवन, उदयपुरवाटी
अंबेडकर भवन, मंडावा
? गोयनका स्कूल रामलीला मैदान (तालाब के पास), पिलानी
?भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र, सिंघाना

यह रहेगी स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सयुंक्त निदेशक घनश्याम गोयल ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का डाक्यूमेंट-केवाईसी किया जायेगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जायेगा, सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा।

इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करके ई-वॉलेट हेतु रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन करेगा, साथ ही मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा।

इस सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा जहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनायें एवं लाभार्थी द्वारा प्रस्तुत समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेगा। यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पूर्व में इंस्टाल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रुपये हस्तांतरित कर दिये जायेंगे। इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी पूर्व में चयन किये गये मोबाइल फोन तथा सिम प्राप्त कर सकेगा।

यहां राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जायेंगे। राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट हेतु प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जायेंगे। लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा। अगर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवा लें ।

प्रथम चरण में इन श्रेणी को मिलेगा स्मार्टफोन रू-
– सरकारी विद्यालयों में 9 से 12वीं कक्षा में अध्यनरत छात्राएं
– सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राएं
– विधवा एवं एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं
– महात्मा गांधी नरेगा के तहत 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
– इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया

यहां से जाने अपनी पात्रता एवं शिविर स्थलों की जानकारी

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना में अपनी पात्रता जनसूचना पोर्टल पर जनाधार नंबर दर्ज करके जांची जा सकती है। वहीं शिविर स्थलों की जानकारी www.igsy.rajasthan.gov.in पर भी प्राप्त की जा सकती है। जिला प्रशासन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी स्मार्ट फोन वितरण की प्रक्रिया को देखा जा सकता है।

Free Smart Phone Yojana: 10 अगस्त से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन का वितरण करने के लिए तारीख की बड़ी घोषणा कर दी है. जिससे राज्य की ऐसी महिलाएं जो फ्री स्मार्टफोन कब मिलेगा का बेसबरी से इंतजार कर रही है उन महिलाओं का अब 10 अगस्त से इंतजार समाप्त होने वाला है. क्योकि अब राजस्थान में 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा.

झुंझुनूं जिले में इन्हें मिलेगा मोबाइल, Free Smart Phone Jhunjhunu

?विधवा/एकलनारी (पेंशनर)

?नरेगा(100 दिन 2022-23)

?इंदिरा गांधी शहरी रोजगार (50 दिन 2022-23)

?छात्रा(महाविद्यालय-कला, वा णिज्य, विज्ञान)

?छात्रा(महाविद्यालय-संस्कृत)

?छात्रा(महाविद्यालय-पॉलिटेक्निक)

?छात्रा(महाविद्यालय-ITI)

?9-12 कक्षा छात्रा(सरकारी विद्यालय)

झुंझुनूं जिले में 86162 महिलाओं को मिलेगा मोबाइल फोन

झुंझुनूं | राज्य सरकार पहले चरण में जिले की 86162 महिलाओं को स्मार्ट फोन की राशि देगी। इसमें सर्वाधिक महिलाएं उदयपुरवाटी पंचायत समिति की है। जबकि सबसे कम महिलाएं विद्याविहार पालिका की है। सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग की सूची में जिले के अलसीसर में 5728, बगड़ में 488, बिसाऊ में 802, बुहाना में 4410, चिड़ावा में 6377, गुढ़ागौड़जी में 670, झुंझुनूं में 8029, खेतड़ी में 12264, मंडावा में 4694, मुकुंदगढ़ में 767, नवलगढ़ में 12930, पिलानी में 6238, सिंघाना में 3482, सूरजगढ़ में 5027, उदयपुरवाटी में 13660 और विद्याविहार में 86 महिलाओं व बालिकाओं को स्मार्ट फोन की राशि मिलेगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kya Hai

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिससे कि उन्हें राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। और महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। स्मार्टफोन में विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप डाउनलोड करके दिए जाएंगे। जिससे कि महिलाओं को राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी समय से मिलती रहे। इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही मिलेगा।

Jhunjhunu free mobile document

जिसमें ग्राम पंचायत में जिन महिलाओ का नाम फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आया है उन्हें इन केम्पेन में आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ जाकर के फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते है लेकिन आपको बता दे, आपको मोबाइल फोन लेने से पहले अपने पास जन आधार कार्ड, चिरंजीवी कार्ड, आधार कार्ड और इनसे लिंक मोबाइल नंबर लेकर जाना अनिवार्य होगा. इसके बाद आपको ग्राम पंचायत में फ्री मोबाइल मिल जाएगा.

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना

उक्त बातो का ध्यान रखे ताकि आप शिविर में परेशान न हो

प्रथम चरण में पात्र सभी लाभार्थीयों को शिविर से पूर्व SMS के माध्यम से सूचित करना तथा निमंत्रण भेजा जाना है |

****************************************

शिविर में आने से पूर्व लाभार्थीयों को निम्न सुनिश्चित करना है, ताकि शिविर के दौरान समस्या नहीं हो :

✳️ जनआधार में सही आधार व मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए, जो मोबाइल नंबर जनआधार से जुड़ा हुआ है वो सक्रिय (चालू हालत) में होना चाहिए |

✳️ जो मोबाइल नंबर जनआधार से जुड़ा हुआ है उस नंबर पर लाभार्थी को प्ले स्टोर से जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है |

✳️ जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करते समय ध्यान रखें कि आपको वही आधार व मोबाइल नंबर डालना है जो जनआधार में जुड़ा हुआ है |

✳️ यदि जनआधार में आधार या मोबाइल नंबर में कोई त्रुटि है तो लाभार्थी से अपेक्षित है कि वो शिविर से पूर्व अपने निकटवर्ती इ-मित्र पर जाकर इसे सही करवायें, तथा उसके बाद ही प्ले स्टोर से जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करें |

✳️ शिविर के दौरान लाभार्थी को निम्न आवश्यक रूप से लेकर आना है — जनआधार , आधार , 1 पासपोर्ट फोटो , जनआधार में अपडेटेड मोबाइल चालू हालत में , पेन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)

✳️ minor लाभार्थी (18 वर्ष से कम) को अपने परिवार के मुखिया के साथ आना है तथा पासपोर्ट फोटो, पेन कार्ड (यदि उपलब्ध हो) व आधार परिवार के मुखिया का लाना है |