आज जारी होगी PM Kisan की 14वीं किस्त व LPG Gas Cylinder Subsidy इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी

Rajasthan Double Benefit: राजस्थान वालों के लिए बड़ी खबर ,अब राजस्थान वालों के लिए आज का दिन होगा बहुत खास, एक साथ मिलेंगी दोहरी खुशी। 

1. PM Kisan Samman Nidhi: खत्म हुआ इंतजार, पीएम मोदी किसानों को देंगे 14वीं किस्त की सौगात,

2. इंदिरा गांधी गैस सब्सिडी योजना मैं महंगाई राहत केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाने वालों को कल 27 जुलाई को दोपहर 12:00 बजे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लाभार्थी संवाद कार्यक्रम में सब्सिडी जारी करेंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

पीएम नरेंद्र मोदी आज गुरुवार को सीकर आएंगे। वे सुबह 11.05 बजे सांवली रोड स्थित मेडिकल कॉलेज के सामने सभा स्थल के नजदीक हेलीपैड पर पहुंचेंगे।

जनसभा से पहले बटन दबाकर किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी करेंगे। अलावा इसके मोदी एसके समेत पांच मेडिकल कॉलेजों का लोकापर्ण करेंगे। प्रदेश की सात मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया जाएगा

इस दौरान देशभर के सवा लाख किसान समृद्धि केंद्रों का उद्घाटन व गोल्ड यूरिया की लॉन्चिंग भी करेंगे। 1600 पीएफओ, छह एकलव्य मॉडल स्कूल और केंद्रीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे। पीएम पहले 35 मिनट तक किसान सम्मेलन में शामिल होंगे, फिर 45 मिनट तक जनसभा होगी।

सभा स्थल पर दो मंच बनाए हैं। एक से मोदी का संबोधन होगा। दूसरे पर साधु-संत बैठेंगे। जनसभा में 21 विधानसभा के लोग शामिल होंगे। इनमें सीकर की आठ झुंझुनूं की सात विधानसभा शामिल हैं। नागौर की डीडवाना और नावां विधानसभा क्षेत्र के लोगों को भी बुलाया है। जयपुर, झुंझुनूं और चूरू विस क्षेत्र के लोग भी जनसभा में पहुंचेंगे।

सभा में भीड़ जुटाने के लिए विधानसभावार जिम्मेदारियां सौंपी है। जनसभा में काला कपड़ा पहनकर आने वालों एंट्री नहीं दी जाएगी। मुख्य मंच पर 40 कुर्सियां लगाई है। केंद्रीय मंत्री व पूर्व सीएम आदि रहेंगे।

कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ आदि मौजूद रहेंगे। कलेक्टर सौरभ स्वामी ने बताया कि राज्यपाल कलराज मिश्र गुरुवार को आएंगे। वे पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे।

आज मनाया जाएगा लाभार्थी उत्सव
इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थियों को जारी होगी सब्सिडी

जिले के लगभग 1.40 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

झुंझुनूं : प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत देने के लिए शुरु की गई इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर योजना का दूसरा ‘लाभार्थी उत्सव’ गुरूवार को जिला मुख्यालय पर सूचना केंद्र सभागार में आयोजित किया जाएगा।

जिसमें जिलेभर से इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के लाभार्थी शामिल होंगे, जिनसे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए संवाद भी करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रदेश भर के 36 लाख लाभार्थियों के खाते में 155 करोड़ रूपये का लाभ बटन दबाकर एक हस्तांतरित करेंगे। मुख्यमंत्री इस अवसर पर लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

उल्लेखनीय है कि इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 76 लाख उपभोक्ताओं को केवल 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाया जा रहा है। उज्ज्वला योजना में चयनित परिवारों के साथ ही बीपीएल श्रेणी के गैस कनेक्शन धारक परिवार इस योजना के पात्र हैं।

गौरतलब है कि योजना के तहत राज्य सरकार एलपीजी गैस के बीपीएल एवं उज्जवला योजना के तहत कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ताओं को गैस सिलेण्डर के लिए 500 रुपए से अधिक लगने वाली राशि सीधे उनके खाते में बतौर सब्सिडी प्रदान कर रही है। जिले में इस योजना से लगभग 1.40 लाख उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष लाभ का हस्तांतरण किया जाएगा।

आज होगा हमारे मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास

पीएम मोदी सीकर से करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

शहीद पीरू सिंह राउमावि में ऐतिहासिक क्षण के गवाह बनेंगे झुंझुनूवासी

जिला कलक्टर डॉ. खुशाल ने लिया व्यवस्थाओं का जाजजा

झुंझुनूं, झुंझुनूं के बहुप्रतीक्षित मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल शिलान्यास गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीकर से करेंगे। इसके लिए वीडियो कांफ्रेसिंग का मुख्य कार्यक्रम शहीद पीरू सिंह राउमावि के मैदान में होगा। कार्यक्रम में जिले के विधायकगण समेत जनप्रतिनिधिगण भी मौजूद रहेंगे। जिला कलक्टर डॉ. खुशाल ने बुधवार को कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने बारिश के मौसम को देखते हुए माकूल इंतजाम करने के लिए कहा। इस दौरान जिला परिषद सीईओ जवाहर चौधरी, सीएमएचओ डॉ. राजकुमार डांगी और पीएमओ डॉ. कमलेश झाझड़िया ने जिला कलक्टर को विभिन्न व्यवस्थाओं से अवगत करवाया। जिला कलक्टर ने वाहन पार्किंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बैठने की व्यवस्था आदि के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान एसडीएम सुप्रिया, डीएसपी शंकरलाल छाबा, तहसीलदार महेंद्र मूंड, आईटी के संयुक्त निदेशक घनश्याम गोयल, एवीवीएनएल के एसई अशोक चौधरी, आरएसआरडीसी के परियोजना निदेशक राकेश, पीआरओ हिमांशु सिंह, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ दीपक धनेटवाल, जिला युवा अधिकारी मधु यादव, पीडब्ल्यूडी की एईएन सीमा आदि मौजूद रहे।
फैक्ट फाईल-

– बजट 2019 में हुई मेडिकल कॉलेज बनने की घोषणा।
– 4 नवंबर 2019 को समसपुर में भूमि आवंटन।
– 21 जुलाई 2022 से प्रथम चरण का कार्य शुरु।

ऐसा होगा हमारा मेडिकल कॉलेज :
मेडिकल कॉलेज में प्रथम चरण में 11 ब्लॉक्स का निर्माण किया जाएगा, जिसमें अकादमिक ब्लॉक, बॉयज और इंटर्न बॉयज छात्रावास, गर्ल्स और इंटर्न गर्ल्स छात्रावास, छात्रावास के लिए मेस, प्रिंसिपल आवास, टीचिंग स्टाफ आवास, नॉन-टीचिंग स्टाफ आवास, क्लास फॉर आवास, इंडोर स्पोर्टस ब्लॉक, ओपन एयर थिएट और एनिमल होल्ड रूम बनेंगे। वहीं 84 करोड़ लागत से राजकीय बीडीके अस्पताल में 270 बैड का मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल बनाया जाएगा। मेडिकल कॉलेज के निर्माण कार्य पूर्ण होने की तिथि 20 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है।

अब तक की प्रगति:
आरएसआरडीसी के परियोजना निदेशक राकेश ने बताया कि अभी तक 141.42 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले अकादमिक ब्लॉक के सेकंड फ्लोर पर स्लैब कास्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं ग्राऊंड फ्लोर पर ईंट की चिनाई व प्लास्टर का कार्य प्रगति पर है।

बॉयज हॉस्टल में ग्राऊंड फ्लोर से लेकर चौथे फ्लोर तक स्लैब कास्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। वहीं पांचवीं मंजिल पर कॉलम कास्टिंग का कार्य प्रगति पर है। जबकि गर्ल्स हॉस्टल में स्लैब कास्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। सेंकेंड फ्लोर पर स्लैब स्टील और शटरिंग का कार्य प्रगति पर है। मेस में ग्राऊंड फ्लोर पर स्लैब कास्टिंग का कार्य पूरा हो चुका है। प्रिंसिपल आवास और टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के आवास में भूतल से नीचे का कार्य प्रगति पर है। वहीं चारदीवारी का कार्य भी प्रगति पर है।