Public Holiday News: 17 जुलाई को सार्वजनिक छुट्टी का एलान, स्कूल, ऑफिस, बैंक सब होंगे बंद

Public Holiday 17 July: जुलाई को देश भर में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।  जिसके कारण सभी स्कूल, सरकारी कार्यालय,और बैंक बंद रहेगा। आपको बता दे की सरकार की तरफ से पूरे साल का कलेंडर जारी किया जाता है। जिसमे सरकारी छुट्टी भी दर्ज होती है।

इस महीने में 17 जुलाई 2024 को सरकारी अवकाश घोषित किया है। दरअसल, 17 जुलाई को देशभर में मोहर्रम का त्योहार मनाया जाता है। हालांकि, सरकार चांद दिखने की सूचना पर मोहर्रम की छुट्टी का निर्देश आगे-पीछे भी जारी कर सकती है। ऐसे में अगर आपको 17 जुलाई को कोई आवश्यक कार्य है तो उसे पहले ही निपटा लें। वरना आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

हजरत इमाम हुसैन की याद में निकाले जाते हैं ताजिए


पैगंबर मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन की याद में मोहर्रम मनाया जाता है। इस दौरान 10 दिन तक मुस्लिम समुदाय में गम का माहौल रहता है और इमाम हुसैन की शहादत पर मजलिस का आयोजन किया जाता है। इसके लिए शिया समुदाय के सभी मर्द और औरत काले कपड़े पहनकर घरों, मस्जिदों और इमामबाड़ो में गम की मजलिसों में शामिल होते हैं।


बता दें कि कर्बला के शहीदों का गम मनाने के लिए मोहर्रम मनाया जाता है। इस दौरान कर्बला की लड़ाई, हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत को याद किया जाता है।

इन राज्यों में भी नहीं खुलेंगे स्कूल और ऑफिस


देश के इन राज्यों में राजस्थान, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, केरल, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, पांडूचेरी, पंजाब, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव में कोई भी सरकारी ऑफिस नहीं खुलेंगे। वहीं, अधिकतर राज्यों में प्राइवेट ऑफिस भी बंद रहेंगे। हालांकि, सरकार ने इसे लेकर अभी कोई निर्देश जारी नहीं किए है।

मोहर्रम पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक सम्पन्न


Jhunjhunu News झुंझुनूं जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल (District Collector Chinmayi Gopal) की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में 17 जुलाई को मोहर्रम के अवसर पर ताजिए निकाले जाने के दौरान आवश्यक व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई।

बैठक में जिला कलक्टर ने कानून व्यवस्था, ताजियों के रूट चार्ट सहित यातायात व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिला कलेक्टर (District Collector) ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को ताजियों के गुजरने वाले रास्तों में बिजली के ढीले तारों एवं खुले ट्रांसफार्मर को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस, विद्युत, नगरपरिषद व बीएसएनल के अधिकारियों को संयुक्त रूप से ताजियों के मार्गों के निरीक्षण के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर ने ताजियेदारों को निर्धारित मार्ग से ही ताजिये निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मोहर्रम के अवसर पर निकाले जाने वाले ताजियों के मार्ग पर सीसीटीवी व ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। इस दौरान चिकित्सा विभाग की 5 मेडिकल टीमें भी तैनात रहेगी ।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (Additional District Collector) रामरतन सौंकरिया, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंबालाल मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, एसडीएम सुमन सोनल, विद्युत विभाग की एसई महेश टीब़डा, नगरपरिषद आयुक्त अनीता खीचड़ सहित शांति समिति की सदस्य, ताजियेदार व संबंधित अधिकारी मौजूद रहे ।

झुंझुनूं जिले की हर खबर व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े ????

           Click Here