PM Kisan Yojana: खुशखबरी! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जारी करेंगे 15वीं किस्त, फटाफट देखें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Installment Date: सरकार की तरफ से किसानों की आर्थिक सहायता के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चलाई जाती है. जिसके तहत किसान भाइयों को साल में 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ये रुपये किसानों की के खातों में तीन किस्तों में आते हैं. अभी तक योजना के तहत 14 किस्त जारी हो चुकी हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

अब किसानों को 15वीं किस्त का इंतजार भी हुआ खत्म, पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को खूंटी, झारखंड से खुद 2000 रुपये की किस्त के योजना के लाभार्थियों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड 12 करोड़ किसानों में से चार करोड़ लाभार्थियों के लिए यह झटका है। सरकार ने अपात्रों पर लगाम लगाकर चार किस्तों में (15वीं को लेकर) करीब 46 हजार करोड़ रुपये बचा लिए।

पीएम किसान की 15वीं के तहत 2000 रुपये की रकम 8 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. 15वीं किस्त उन्हीं किसानों को मिलेंगे जिनके नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में होंगे.

इससे पहले योजना की 14वीं किस्त किसानों के खाते में 27 जुलाई 2023 को ट्रांसफर की गई थी. पीएम किसान योजना में दी गई राशि किसानों के बैंक अकाउंट में सीधे जमा होती है. अब पीएम किसान की 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को किसानों के अकाउंट में आएगी। सरकार ने किसानों को दीवाली का गिफ्ट दिया है।

पीएम मोदी ने किसानों के साथ एक संवाद में बताया था कि 15 नवंबर को किसानों के अकाउंट में किस्तों को ट्रांसफर किया जाएगा। आपको बता दें कि इस स्कीम का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जिन्होंने ई-केवाईसी (E-KYC) पूरा करेगा। जिन किसानों ने ई-केवाईसी और जमीन सत्यापन नहीं किया है उनके किस्त अटक सकती है।

ऐसे चेक करें अपनी 15वीं किस्त का स्टेटस

– सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

– यहां दाईं ओर Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा। –

– इस पर क्लिक करने के बाद Beneficiary Status का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करें।

– इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा, जहां आधार नंबर, बैंक खाता नंबर या मोबाइल नंबर में से कोई एक ऑप्शन सिलेक्ट करें। इसे चुनने के बाद आप Get Data पर क्लिक करें।

– यहां क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में अभी पैसा आया है या नहीं।

City Physiotherapy center Jhunjhunu

लाभार्थी सूची में देखें अपना नाम

– पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट-https://pmkisan.gov.in/पर जाएं।
– दाहिने कोने में ‘Beneficiary list’ टैब पर क्लिक करें।

– ड्रॉप-डाउन से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव सलेक्ट करें।

– ‘Get report’ टैब पर क्लिक करें। अब आपको लाभार्थी सूची की डिटेल दिख जाएगी।

मोबाइल पर ऐसे चेक करें स्टेटस

15वीं किस्त का पैसा आपके खाते में आया या नहीं, इसकी जानकारी आप मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद ऐप से आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद बेनिफिशियरी लिस्ट में जाकर आप अपना स्टेटस देख सकते हैं।

ज्यादा जानकारी के लिए इन नंबरों पर करें संपर्क

लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित और अधिक जानकारी के लिए pmkisan ict@gov.in पर ईमेल कर सकते हैं। इसके अलावा PM Farmer Scheme के हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं।