Rajasthan One Time Examination Fees 2023 राजस्थान की भर्तियों के लिए आवेदन करने हेतु एक बार देना होगा , आवेदन शुल्क यहां से देखें संपूर्ण जानकारी

Rajasthan One Time Registration 2023 प्रतियोगी परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को गहलोत सरकार का बड़ा तोहफा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

राजस्थान भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम रजिस्ट्रेशन का शुल्क तय। एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद भर्ती परीक्षाओं के लिए बार-बार नहीं देना होगा शुल्क, मुख्यमंत्री गहलोत ने दी मंजूरी।

RPSC One Time Registration 2023 प्रतियोगी परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को गहलोत सरकार का बड़ा तोहफा: राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा बड़ा तोहफा दिया गया है। RPSC One Time Registration 2023, RSMSSB One Time Registration 2023, Rajasthan One Time Registration 2023 Today Latest News प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवाओं को बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं करवाना होगा। अब विद्यार्थी वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे।

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने बजट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य द्वारा आयोजित सभी भर्ती परीक्षाओं को निशुल्क करने की घोषणा की थी। अब राजस्थान के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए केवल एक बार ही आवेदन शुल्क देना होगा। अब बेरोजगार अभ्यर्थियों को बार-बार एप्लीकेशन फीस देने की आवश्यकता नहीं है।

परीक्षार्थियों को राहत : वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए 600 एवं 400 रुपए शुल्क निर्धारित

जयपुर, 17 अप्रेल। प्रदेश के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन शुल्क जमा नहीं कराना पड़ेगा। अब वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली से ही आवेदक सभी परीक्षाओं में बैठ सकेंगे। राज्य सरकार ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन के लिए सामान्य वर्ग, राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए 600 रुपए तथा शेष अन्य श्रेणी के लिए 400 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है।

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन फीस प्रणाली में निर्धारित शुल्क के अनुसार परिपत्र जारी करने के लिए प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। इससे राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद कोई शुल्क नहीं देना होगा।

इससे राज्य सरकार पर लगभग 200 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा।उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद राज्य द्वारा आयोजित सभी भर्ती परीक्षाओं को निःशुल्क करने की घोषणा की गई थी।

वर्तमान में आवेदन शुल्कराजस्थान कर्मचारी चयन बोर्डः- सामान्य वर्ग/क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्गः 450 रुपए – राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के पिछड़ा/एमबीसी/ईडब्ल्यूएसः 350 रुपए- समस्त विशेष योग्यजन/राजस्थान के अनुसूचित जाति/जनजाति वर्गः 250 रुपए – ऐसे अभ्यर्थी जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए से कम हैः 250 रुपए राजस्थान लोक सेवा आयोगः- सामान्य/राज्य के क्रीमीलेयर श्रेणी के ओबीसी वर्गः 350 रुपए- राज्य के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के ओबीसी/एमबीसी : 250 रुपए- निःशक्तजन, राज्य के एससी/एसटी वर्गः 150 रुपए।

🔶🔷🔶🔷🔶🔷🔶🔷