Agniveer Bharti New Process | अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव जाने नये नियम

Agniveer Bharti New Process: अब अग्निवीरों की भर्ती पुरानी प्रक्रिया से नहीं होगी. दरअसल भारतीय सेना ने इसमें बदलाव किया है. भारतीय सेना के विज्ञापन के मुताबिक सीईई, फिजिकल और मेडिकल टेस्ट होगा.

New Process Of Agniveer Recruitment In Indian Army: भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है. अब इस नई प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों के लिए 3 चरण पार करने होंगे. सेना ने एक विज्ञापन जारी कर इस बारे में सूचना दी है. इसके मुताबिक, अब पहले चरण में अग्निवीर बनने के लिए कॉमन एंट्रेंस एग्जाम-सीईई (CEE) से गुजरना होगा.

Agniveer Bharti New Process

दूसरे चरण में फिजिकल और तीसरे चरण में मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा. भारतीय सेना (Indian Army) ने भर्ती प्रक्रिया में ये बदलाव इस प्रक्रिया की लागत में कमी लाने और बड़े स्तर पर अतिरिक्त व्यवस्था की कवायद से बचने के मकसद से किया है. सेना फरवरी के दूसरे हफ्ते में इस बारे में लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. 

पहले ऐसे हो रही थी अग्निवीरों की भर्ती


इससे पहले अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया नई से अलग थी. पहले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटेनस टेस्ट देना होता था. फिटनेस टेस्ट क्वालिफाई होने वाले उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट होते थे, योग्य उम्मीदवारों को तब एक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट देना होता था और फिर फाइनल मेरिट लिस्ट में शॉर्टलिस्ट हुए उम्मीदवारों को ट्रेनिंग दी जाती थी.