Ayushman Card Apply Online: अब घर बैठे बनवा सकेंगे ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड

Ayushman Card App: आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, जरूरी डाक्यूमेंट समेत अन्य जरूरी डिटेल यहां देख सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

आयुष्मान योजना की तीसरा फेज (आयुष्मान 3.0 ) 17 सितंबर से शुरू हो चुका है। तीसरे फेज में कार्ड बनवाने की प्रोसेस को आसान बनाया गया है। इस बार आप खुद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके आयुष्मान कार्ड बनवा सकेंगे।

एक लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाकर झुंझुनूं जिला प्रदेश में शीर्ष पर


झुंझुनूं। जिले में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं में चिकित्सा विभाग द्वारा रिकॉर्ड आयुष्मान कार्ड बनाये जा रहे हैं। जिसके चलते जिला प्रदेश में शीर्ष पर है।

सीएमएचओ डॉ राजकुमार डाँगी ने बताया कि जिले को 6,94,483 आयुष्मान कार्ड का टारगेट था। ग्राम पंचायतों में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविरों में 16 से 25 दिसम्बर तक आयोजित शिविरों में 1,01,540 आयुष्मान कार्ड जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाये गये है जो प्रदेश में सर्वाधिक है। अब तक जिले में कुल 4 लाख 18 हजार 683 कार्ड बन चुके हैं।

शिविरों में कार्ड बनाने में प्रदेश में दूसरे स्थान पर जयपुर है जिसने अब तक 52 हजार कार्ड बनाये है तीसरे स्थान पर अलवर है जिसने 45 हजार कार्ड बनाये। डॉ डाँगी ने बताया कि जिला कलक्टर श्री बचनेश कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में की जा रही सघन मोनिटरिंग से दिनोंदिन इस कार्य में प्रगति देखी जा रही। सीएमएचओ ने इस बेहतर कार्य के लिए बीसीएमओ,एमओ, सीएचसो सहित पूरे स्टॉफ को बधाई दी है।

City Physiotherapy Center Jhunjhunu

इस बार सेल्फ रजिस्ट्रेशन मोड में लाभार्थियों के पास वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन ऑप्शन होंगे। रजिस्ट्रेशन घर बैठे स्मार्टफोन के जरिए संभव हो सकेगा। लोगों के इसके लिए मोबाइल फोन पर आयुष्मान कार्ड ऐप का इस्तेमाल करना होगा।

योजना के तहत हर साल 5 लाख तक फी इलाज : इसके लिए लाभार्थी के नाम आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है। इस कार्ड की मदद से लाभार्थी योजना के तहत सूचीबद्ध सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं।

मोबाइल के जरिए कर सकेंगे सेल्फ रजिस्ट्रेशन : आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर भी आयुष्मान कार्ड ऐप के जरिए अप्लाई करने की सुविधा दी है। ऐप डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ओटीपी, आइरिस और फिंगरप्रिंट और फेस-आधारित वेरीफिकेशन की मदद से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा।

यहां आपको जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो पैन कार्ड या अन्य अपलोड करना होगा। इसके बाद सरकार आपकी रिक्वेस्ट को वैरिफाई करने के बाद आपका नाम योजना में रजिस्टर्ड हो जाएगा

आयुष्मान कार्ड के फायदे
आयुष्मान भारत योजना का दूसरा नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) कर दिया गया है. इस योजना के तहत सरकार फ्री में लोगों को स्वास्थ बीमा उपलब्ध कराती है.

•प्रत्येक पात्र परिवार को प्रतिवर्ष ₹5 लाख तक के नि:शुल्क उपचार का लाभ

•योजना से संबद्ध देशभर के किसी भी चिह्नित सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त ईलाज की सुविधा

•भर्ती होने से 7 दिन पहले तक की जांचें, भर्ती के दौरान उपचार व भोजन और डिस्चार्ज होने के 10 दिन बात तक का चेकअप व दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध

मोबाइल पर ऐसे कर सकेंगे सेल्फ रजिस्ट्रेशन

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन पर भी आयुष्मान कार्ड ऐप (Ayushman Card App) के जरिए अप्लाई करने की सुविधा कल से देने वाली है. ऐप डाउनलोड करने के बाद लाभार्थी को मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद बताए गए सभी स्टेप्स को सावधानीपूर्वक भरना होगा.

मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर रहे लोगों को सलाह है कि वह अपने फोन में सभी जरूरी दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी यानी सॉफ्ट कॉपी रख लें.

आयुष्मान भारत योजना 2023 ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

🔹सर्वप्रथम आपको गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
🔹अब आपको सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत भरकर एंटर करना होगा।
🔹अब आपके सामने एक सूची खुलकर आएगी सूची में से आपको सबसे ऊपर वाले ऐप पर क्लिक करना होगा।
🔹इसके पश्चात आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा।
🔹जैसे ही आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे आयुष्मान भारत ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाएगा।