LPG Gas E Kyc kaise kare : अब घर बैठे खुद से करे LPG Gas कनेक्शन में E-KYC अपडेट, जाने सम्पूर्ण प्रक्रिया

LPG Gas EKyc Update यदि आपके घर में भी एलपीजी गैस कनेक्शन है, तो आपके लिए सरकार की ओर से बड़ी अपडेट सामने आई है। LPG Ges Ekyc Kaise Kare भारत सरकार के निर्देशानुसार LPG Gas कनेक्शन वाले धारकों को अपने गैस सिलेंडर की ई केवाईसी करवानी होगी। यह ई केवाईसी आधार कार्ड से की जाएगी। LPG Ges Ekyc Kaise Kare यदि आप निर्धारित तिथि से पहले अपने गैस कनेक्शन की केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको गैस सिलेंडर से मिलने वाली सब्सिडी का फायदा नहीं दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

पीएम उज्जवला योजना व सामान्य गैस उपभोक्ताओं को बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए भारत सरकार द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे में सभी गैस कनेक्शन धारकों को एलपीजी गैस की केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा। भारत सरकार तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा आदेश जारी कर पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ईकेवाईसी करवाने के लिए अंतिम तिथि जारी की गई है।

सामान्य गैस कनेक्शन धारकों को 30 जून तक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य


झुंझुनूं : जिला रसद अधिकारी कपिल झाझड़िया ने बताया कि गैस एजेन्सीज पर चल रही ई-केवाईसी प्रक्रिया में सामान्य गैस कनेक्शन धारकों को 30 जून तक ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य हैं।

भारत सरकार के अनुसार LPG Gas कनेक्शन हो या चाहे अन्य किसी भी कंपनी का गैस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं। उन सभी को अपने आधार कार्ड से ईकेवाईसी करवानी होगा। घरेलू गैस कनेक्शन चालू रखने तथा सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए गैस उपभोक्ताओं को 30 जून तक आवश्यक रूप से ई केवाईसी करानी होगी। एलपीजी गैस ई केवाईसी अपडेट की संपूर्ण जानकारी आज की इस आर्टिकल में नीचे दी गई है

मोबाइल नंबर होना चाहिए लिंक


आप सभी एलपीजी गैस धारकों को बताना चाहते हैं कि, Lpg gas kyc kaise kare online इसके लिए आपका आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना अत्यंत आवश्यक है । जब आप केवाईसी की प्रक्रिया करेंगे तो आपका आधार से लिंक मोबाइल पर ओटीपी भेजा जाता है, जिसकी सहायता से आप केवाईसी पूरी कर सकते हैं ।

एलपीजी गैस केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें


यदि आप भी एक एलपीजी गैस कनेक्शन ग्राहक है, तो आपके लिए सरकार की ओर से बड़े निर्देश जारी किए गए हैं। यदि आपके गैस सिलेंडर की सब्सिडी प्राप्त हो रही है, LPG Ges Ekyc Kaise Kare तो आपको अपने गैस कनेक्शन की ई केवाईसी करवानी होगी। यह ई केवाईसी करने के बाद ही आपकी सब्सिडी जारी रहेगी।

अन्यथा आपकी सब्सिडी विभाग की ओर से बंद कर दी जाएगी। सब्सिडी अपने गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने की संपूर्ण प्रक्रिया नीचे स्टेप बाय स्टेप दी गई है इस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से अपनी गैस कनेक्शन की केवाईसी करवा सकते हैं।

आप इंडेन गैस के उपभोक्ता हैं तो यह करें

• सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Indian Oil ONE एप और Aadhaar FaceRd एप मोबाइल में इंस्टॉल करें।

• खुद को साइन अप करते हुए अकाउंट बनाएं। यदि पहले से अकाउंट बना है तो लॉगिन करें। साइन अप करने के लिए खुद का मोबाइल नंबर देना होगा, ओटीपी मिलेगा जिसे ऑप्शन आने पर भरना होगा और खुद का पासवर्ड बनाना होगा। पहले से अकाउंट है तो लॉगिन करें।

• लॉगिन करने के बाद उन्हीं तीन छोटी लाइनों के ऑप्शन पर क्लिक करें और सबसे पहले ऑप्शन एलपीजी को टच करें। इसके बाद डोमेस्टिक कनेक्शन पर क्लिक करें। फिर सबसे पहले लिंक आधार केवाईसी पर क्लिक करें।

• अब आधार नंबर डालें और मांगी गई डिटेल भरें। अपना फोटो खिंचवाकर आधार कार्ड अपलोड करना होगा। इसके बाद फाइनल डिक्लियरेशन होगा और आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

अगर आप भारत गैस के उपभोक्ता हैं तो यह करें

• सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से HelloBPCL एप और AadhaarFaceRd एप एंड्रॉइड मोबाइल फोन में इंस्टॉल करें और अपना अकाउंट बनाएं।

• इसके बाद अपना एक एम पिन बनाना होगा। यह चार अंकों का होगा, इसी विंडो में एम पिन दुबारा भरना होगा, दोनों एम पिन एक जैसे होने चाहिए

• जहां सिलेंडर के रेट लिखे आ रहे होंगे उस एरो बटन को क्लिक करना है, यहां आपको एजेंसी का नाम और सबसे ऊपर उपभोक्ता का नाम दिखाई देगा।

• इसी के नीचे ई-केवाईसी का ऑप्शन दिखाई देगा, मांगी गई जरूरी जानकारी भरने के बाद कंप्लीट ई-केवाईसी ऑप्शन पर क्लिक करें, एक ओटीपी मिलेगा जो उसी नंबर पर आएगा जो आधार में दर्ज है।

• ओटीपी डालने के बाद आधार प्रमाणीकरण के लिए चेक बॉक्स को क्लिक करेंगे तो फेस रिकग्निशन विंडो खुलेगी।

• जैसे ही फोटो कैप्चर हो जाएगा आपकी स्क्रीन पर सक्सेसफुल ई-केवाईसी होने का मैसेज आएगा। इसका मतलब आपकी ई-केवाईसी हो चुकी है।

ऑफलाइन एलपीजी गैस केवाईसी कैसे करें?


अगर आप एक गैस उपभोक्ता हैं और ऐसे में आपको ऑफलाइन ई केवाईसी करवानी है तो आपको अपने नजदीकी कार्यालय में सुबह 10:00 बजे से 5:00 तक जाकर करवानी होगी: