Corona booster doses free of cost : 18 साल से ऊपर के प्रत्येक नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज मुफ्त में दी जाएगी.

Corona booster doses free of cost: केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि देश में 18 साल से ऊपर के प्रत्येक नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज मुफ्त में दी जाएगी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, आजादी के अमृत काल के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर खुराक दी जाएगी.

देश के सभी नागरिकों को कोरोना की बूस्टर डोज अब फ्री में मिलेगी. हालांकि यह फिलहाल 75 दिनों तक मिलने वाली है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा,  भारत आजादी के 75 वीं वर्षगाठ मना रहा है. आजादी के अमृत काल के अवसर पर यह निर्णय लिया गया है कि 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को मुफ्त में बूस्टर खुराक दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत अभियान चलाया जाएगा

केंद्र सरकार के कोरोना की बूस्टर डोज फ्री किए जाने के फैसले के बाद राजस्थान में 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को बूस्टर डोज फ्री लगाई जाएगी। प्रदेश में यह बूस्टर डोज 15 जुलाई से 75 दिन तक लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के वैक्सीनेशन ने प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ. रघुराज सिंह के मुताबिक प्रदेश में 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के 89.80 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है।इसके अलावा बुस्टर डोज के अंतराल में भी कमी की गई है। पहले इसे नौ माह के अंतराल में लगाया जाता था जो अब छह माह के अंतराल में लगेगा।

झुंझुनूं। जिले में 15 जुलाई से 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के लोगो को प्रिकॉशन डोज जिले के विभिन्न चिकित्सा केंद्रों पर लगाई जा सकेगी। सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि सरकार से प्राप्त निर्देशो की अनुपालना में जिले में अब शुक्रवार से प्रिकॉशन डोज 18 से 59 आयुवर्ग के लोगों को भी लगाई जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जिसको सेकेंड डोज लगे 6 या 26 सप्ताह पूर्ण हो गए हैं वो प्रिकॉशन डोज लगवा सकता है। उल्लेखनीय है कि 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगो और हैल्थ वर्कर्स फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले से ही प्रिकॉशन डोज दी जा रही थी। अब 18 से 59 आयु के सामान्य लोगो को भी वेक्सीन लगाई जा सकेगी।