अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राजस्थान रोडवेज की बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा

राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर 8 मार्च को रोडवेज की बसों में महिलाओं के निशुल्क यात्रा कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

सीएम अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च 2023 पर महिलाएं एवं बालिकाएं राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा (Free travel for women in Rajasthan Roadways buses on International Women’s Day) कर सकेंगी।

सीएम गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। प्रस्ताव के अनुसार, यह यात्रा राजस्थान की सीमा में राजस्थान रोडवेज की सभी साधारण एवं द्रुतगामी बसों में मिलेगी। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्य में लगभग 8.50 लाख महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा यात्रा करने का अनुमान है। इस पर लगभग 7.50 करोड़ रुपये का वित्तीय भार अनुमानित है।

आपको बता दें कि इस बार रोडवेज प्रशासन को पूरे प्रदेश में 8 लाख से ज्यादा महिलाओं के सफर करने अनुमान है। क्योंकि 7 मार्च को धुलंडी पर्व है और अगले दिन बड़ी संख्या में लोग अपने गांव या शहरों से काम-काज के दूसरे शहरों में आएंगे। इस कारण 8 मार्च को सामान्य से अधिक यात्री भार रहेगा

महिलाओं को मिलने वाले इस फ्री सफर की सुविधा 7 मार्च रात 12 बजे से मिलेगी और 8 मार्च रात 11.59 बजे तक जनरेट होने वाली टिकटों पर मिलेगा। फ्री ट्रेवल की सुविधा का लाभ केवल राजस्थान राज्य की सीमा के अंदर ही मिलेगा। अगर कोई राजस्थान की सीमा से बाहर जैसे दिल्ली, आगरा, मथुरा या दूसरे राज्यों के शहरों में जाता है तो उससे राज्य की सीमा तक किराया नहीं लिया जाएगा। उसके आगे का किराया वसूला जाएगा।

8 मार्च को एयर कंडीशंड और वॉल्वो के अलावा रोडवेज की सभी साधारण और एक्सप्रेस बसों में राजस्थान बॉर्डर तक महिलाएं फ्री यात्रा फैसिलिटी का फायदा उठा सकेंगी। इस दिन वातानुकूलित और वॉल्वो बसों को छोड़कर निगम की सभी साधारण एवं द्रुतगामी बसों में राजस्थान की सीमा तक यात्रा करने वाली सभी महिलाएं और बालिकाएं इसका लाभ उठा सकेंगी।