प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान | PMSMA |चिकित्सा संस्थानों में गर्भवती महिलाओं को मिलेगी विशेष जांच और उपचार सेवाएं

गुरूवार को मनाया जायेगा पीएम सुरक्षित मातृत्व दिवस, चिकित्सा संस्थानों में गर्भवती महिलाओं को मिलेगी विशेष जांच और उपचार सेवाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

निजी स्त्री रोग विशेषज्ञ भी अभियान से जुड़ कर देंगी सेवाएं

झुंझुनूं, 8 जून। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जिले भर के चिकित्सा संस्थानों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं को निःशुल्क जांच, परामर्श और उपचार सेवाये प्रदान की जायेगी। सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रत्येक माह की नौ तारीख को मनाए जाने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के दिन चिकित्सा संस्थानों में स्त्री रोग विशेषज्ञ,चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य की विशेष देखभाल परामर्श, जांच और उपचार की सुविधाएं मिलेंगी।

सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि गुरुवार को जिले के 145 से अधिक चिकित्सा संस्थानों, पीएचसी, यूपीएचसी, सीएचसी, एसडीएच व डीएच अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा गर्भवती महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशु और स्वयं की देखभाल के तरीके बताते हुए पोषण के बारे में जानकारी दी जायेगी हैं। इन सत्रों मे गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन, ब्लड प्रेशर, शुगर, लंबाई, एचआईवी आदि जांच कर दवाएं भी दी जायेगी। खून की अधिक कमी होने पर आयरन सुक्रोज के इंजेक्शन भी लगाए जाएंगे।
सीएमएचओ डॉ गुर्जर ने बताया कि अभियान में निजी स्त्री रोग विशेषज्ञ भी स्वेच्छा से अपनी निःशुल्क सेवाएं सरकारी चिकित्सा केंद्रों पर पीएमएसएमए अभियान में देंगी है।

जानकारी के अनुसार स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ अर्षा चौधरी यूपीएचसी बसन्त विहार में, डॉ संगीता उदयपुरिया यूपीएचसी खोरा मोहल्ला में, डॉ धर्मा सैनी पीएचसी लूणा और धनुरी में निःशुल्क सेवाए प्रदान करेगी।