Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2022 चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को दिसंबर 2022 से मिलेंगे स्मार्टफोन

Free Mobile Yojana Rajasthan latest news | फ्री मोबाइल कब मिलेगा | डिजिटल अवेयरनेस अभियान राजस्थान | डिजिटल सखी | Emitra New App | Digital camp traning center | फ्री मोबाइल कब मिलेगा। राजस्थान फ्री मोबाइल लिस्ट | स्मार्टफोन की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें | Rajasthan me स्मार्ट फोन कब मिलेगा 2022 | चिरंजीवी योजना से मोबाइल कैसे प्राप्त करें | Rajasthan Free Mobile Yojana official Website | मुख्यमंत्री मोबाइल वितरण योजना List | मुख्यमंत्री फ्री मोबाइल योजना | चिरंजीवी योजना में अपना नाम कैसे देखें |

गहलोत सरकार की चौथी वर्षगांठ, राहुल गांधी के हाथों महिलाओं को फ्री मोबाइल योजना की लॉन्चिंग

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक माने जाने वाले फ्री स्माटफोन योजना को लेकर अब महिलाओं का इंतजार खत्म होने वाला है, जल्द ही इसी माह प्रदेश की महिलाओं के हाथों में सरकार के मुफ्त स्मार्टफोन होंगे। इसकी शुरुआत भी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान होने जा रही है। 17 दिसंबर को गहलोत सरकार के 4 साल पूरे हो रहे हैं इस दौरान जहां सरकार की 4 साल की उपलब्धियों और योजनाओं को लेकर प्रदेशभर में अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी तो महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन देने की योजना का भी शुभारंभ होगा। फ्री स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ खुद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी करेंगे, इसे लेकर भी सरकार में तैयारियां चल रही हैं। सूत्रों की माने तो गहलोत सरकार फ्री स्मार्ट फोन योजना का शुभारंभ भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से कराएगी। 18 दिसंबर को दौसा के सिकंदरा में राहुल गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना को लांच करेंगे और अपने हाथों से लोगों को स्मार्टफोन वितरित करेंगे।सरकार से जुड़े सूत्रों ने भी इसके संकेत दिए हैं। हालांकि पहले योजना नवंबर माह में लांच होनी लेकिन राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के चलते इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया गया था और अब राहुल गांधी के हाथों इस योजना का शुभारंभ कराया जाएगा। बताया जाता है कि फ्री स्मार्ट फोन योजना के अलावा राहुल गांधी सूचना जनसंपर्क विभाग के ऐप का भी शुभारंभ सिकंदरा में ही करेंगे, साथ ही गहलोत सरकार के चार साल के कामकाज और उपलब्धियों की बुकलेट भी जारी कर सकते हैं, इसे लेकर भी सरकार में तैयारियां जोरों पर चल रही हैं।

लॉन्चिंग के बाद अब पंचायत स्तर तक लगेंगे कैंप

बताया जाता है कि योजना की लॉन्चिंग के बाद फ्री स्मार्ट वितरित करने के लिए शहरों में अलग-अलग क्योस्क लगाए जाएंगे तो वहीं ग्रामीण इलाकों में हर पंचायत स्तर तक कैंप लगेंगे, ये फोन उन ही महिलाओं को मिलेगा जिनका चिंरजीवी योजना में रजिस्ट्रेशन है।

ओपीएस, चिरंजीवी और स्मार्टफोन योजना की तारीफ कर चुके हैं राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी गहलोत सरकार की ओर से लागू की गई ओल्ड पेंशन स्कीम, चिरंजीवी योजना, मुफ्त स्मार्टफोन योजना और शहरी रोजगार गारंटी योजना की कई बार मंच से तारीफ कर चुके हैं। गहलोत सरकार की ओर से लागू की गई ओल्ड पेंशन स्कीम, चिरंजीवी योजना, शहरी रोजगार गारंटी योजना और महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के सरकारी स्कूलों को गुजरात विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में भी शामिल कराया था हालांकि गुजरात में कांग्रेस पार्टी को सफलता नहीं लगी लेकिन देश भर में ओल्ड पेंशन स्कीम और चिरंजीवी योजना की तारीफ हो रही है।

महिला मतदाताओं को साधने की कवायद

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से फ्री स्मार्टफोन योजना के लॉन्च कराए जाने के पीछे एक वजह यह भी है कि प्रदेश में 1 साल के बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में 1.32 करोड़ महिलाओं को फ्री स्मार्ट फोन देकर कांग्रेस सरकार महिला मतदाताओं को साधने का प्रयास करेगी।

इन महिलाओं को मिलेगा फ्री स्माटफोन

राजस्थान सरकार की फ्री मोबाइल योजना 2022 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे। इसमें 1.32 करोड महिलाओं को यह फोन मिलेंगे जिसमें 3 साल तक की फ्री इंटरनेट कॉल और मैसेज की सुविधा होगी। इसके साथ ही स्मार्टफोन में गहलोत सरकार की प्रमुख योजनाओं का भी जिक्र होगा। फ्री स्मार्ट फोन योजना की घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण 2022-23 में की थी। सरकार का मानना है कि फ्री स्मार्ट फोन योजना से महिलाएं भी सशक्त होंगी।