Rajasthan Weather Update की ताज़ा खबरे हिन्दी में | राजस्थान में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, आज इन जगहों पर बारिश-ओलावृष्टि के आसार

Rajasthan Weather Updates : राजस्थान में सर्द हवाएं चलने के कारण धीरे-धीरे सर्दी के तेवर कड़े होने लगे हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्सों में बारिश के साथ ओले और तेज आंधी भी चलने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 संभागों में अलर्ट जारी किया है।

मौसम का मिजाज दिन प्रतिदिन बदलता जा रहा है. इस बार मौसम के भिन्न-भिन्न रंग देखने को मिल रहे हैं. पिछले दिनों जहां मौसम के तेवर धीमे हो गए थे, वहीं आज अलसुबह से ही सर्दी के सितम की शुरुआत हुई है. समय पर बारिश नहीं होने के कारण इस बार मौसम चक्र बदल रहा है. हालांकि दीपावली पर ठंड का असर अचानक तेज हो गया था.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

राजस्थान में शनिवार देर शाम और रविवार को बारिश होने के कारण मौसम का मिजाज बल गया। आज बाड़मेर, जालोर और जैसलमेर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के साथ ओले गिरे। इसके अलावा जोधपुर, बांसवाड़ा, पाली, हनुमानगढ़, बीकानेर और गंगानगर जिले के कुछ हिस्सों में भी बूंदाबादी हुई। इससे हवा सर्द हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार आज राजस्थान, महाराष्ट और मध्य प्रदेश में ओले गिरने और कई राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना है। इसके बाद पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार, इस समय वेस्टर्न डिस्टरबेंस पश्चिमी हिमालय के ऊपर सक्रिय है। दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर से 26 नवंबर को कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से गुजरात तक ट्रंफ रेखा भी बनी हुई है। यह सब सिस्टम देश के विभिन्न हिस्सों के मौसम को प्रभावित करेंगे।

City Physiotherapy center Jhunjhunu

ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के कई जिलों के लिए ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. उदयपुर, सिरोही, जालौर, राजसमंद, पाली जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इन सभी जिलों में अत्यधिक बारिश, मेघ गर्जन, आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. वहीं तेज हवा, आंधी की गति 50 से 60 KMPH रहने की संभावना है.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है जिसमें बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, नागौर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, टोंक, बूंदी,, बारां कोटा, झालावाड़, जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना



मौसम विभाग का अलर्ट
जानकारी के मुताबिक, पाली, जालौर, बाड़मेर, उदयपुर, सिरोही, चित्तौड़गढ़ जिले में तेज हवा के साथ मेघगर्जन, ओलावृष्टि के साथ मध्यम से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी है. इसके साथ ही प्रदेश के अन्य कुछ जिलों में मध्यम से अधिक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग द्वारा जताई गई है.

मौसम विभाग केंद्र, जयपुर

पिलानी स्थित मौसम विज्ञान केंद्र पर रविवार को अधिकतम तापमान 27.2 से घटकर 25.4 डिग्री पर आ गया। जबकि न्यूनतम तापमान 9.6 से बढ़कर 12.8 डिग्री हो गया। इससे पहले 11 नवंबर को यह 13.1 डिग्री रहा था। इसके बाद रात के समय सर्दी का असर बढ़ने से तापमान में बदलाव जारी रहा। 23 व 25 नवंबर को न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री के बीच रहा।

कृपया अधिक विवरण हेतु https://mausam.imd.gov.in/jaipur/ देखें।