विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई निशुल्क जांच

विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई निशुल्क जांच
1658 मरीजो की हुई स्वास्थ्य जांच

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

झुंझुनूं 17 मई। जिले के स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थापित एनसीडी क्लीनिकों पर मंगलवार को विश्व हाइपरटेंशन दिवस पर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। सीएमएचओ डॉ छोटेलाल गुर्जर ने बताया कि इस अवसर पर जिले में निशुल्क हैल्थ कैंप का आयोजन कर आमजन की स्वास्थ्य जांच कर स्वस्थ रहने के लिए जागरूकता बढ़ाई गई।
सीएमएचओ डाॅ गुर्जर ने बताया कि विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल, उप जिला अस्पताल, समस्त पीएचसी, सीएचसी व एचडब्ल्यूसी पर हैल्थ कैंप का आयोजन किया गया। कैंपों में कुल 1658 मरीजो की जांच की गई। जिसमें शुगर के 110, ब्लड प्रैशर हाइपरटेंशन के 157, सुगर व बीपी दोनों वाले 25 मरीज मिले जिन्हें निशुल्क जांच कर दवा दी गई। साथ ही साथ चिकित्सा कर्मियों द्वारा आमजन को बचाव संबंधी जानकारी दे कर जागरूक किया गया। हाइपरटेंशन सहित मोटापा, मधुमेह, मनोरोग, फैंफडों का रोग, हदयरोग, पक्षाघात, कैंसर सभी जीवनशैली संबंधी बीमरियां हैं। एक स्वस्थ जीवनशैली अपना कर इन सभी रोगों से बचाव संभव है।

इन उपायों से बचाव संभव है
हाइपरटेंशन व जीवनशैली से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिए वजन संतुलित रखें, संतुलित आहार, फल सब्जियों का भरपूर सेवन करें, रक्तचाप की नियमित जांच करवाएं, चिकित्सकीय सलाह के अनुसार दवाएं लें, शराब व तंबाकू का सेवन ना करें, तनाव से बचें, तेल घी नमक का सेवन कम करें, समय पर सोना समय पर उठना, 6 से 8 घंटे की नींद, प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम, 30 वर्ष के पश्चात प्रतिवर्ष स्वास्थ्य जांच करवाएं, मेडिटेशन ध्यान योग करें।