स्पा सेंटर पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई: 5 दर्जन से ज्यादा युवक – युवतियों को शांतिभंग में पकड़ा

होटल, स्पा, हुक्का बार में कार्रवाई, 42 युवक व 37 महिलाएं गिरफ्तार

सीकर पुलिस और डीएसटी टीमों ने एसपी परिस देशमुख के निर्देश पर शुक्रवार को कोतवाली सहित शहर के चार थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले हुक्का बार, कैफे, होटल, स्पा को चैक किया। पुलिस की 15 से अधिक टीमों में करीब 50 से अधिक जवानों ने सीओ सिटी सुरेश कुमार व सभी थानाधिकारियों ने एक साथ एक ही समय में अलग-अलग जगह दबिश देकर 42 पुरुष और 37 महिलाओं को अनैतिक गतिविधियों में लिप्त होने पर शांतिभंग में गिरफ्तार किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

शहर में ऐसी औचक कार्रवाई होने पर आमजन ने इसे बहुत सराहा है।

एसपी परिस देशमुख ने कहा कि कई दिनों से शहर में ऐसी संदिग्ध गतिविधियां होने की सूचना मिल रही थी। दो स्थानों पर कोटपा एक्ट के तहत कार्रवई की गई है। दो जगह पर चार हुक्के भी जब्त किए गए है, इनके खिलाफ मामले दर्ज किए गए है। सीकर देशभर में एजुकेशन सिटी के नाम से पहचाना जाता है, ऐसे में में शहर में हुक्का बार, स्पा आदि पर आगे भी लगातार कार्रवाई की जाएगी।

जांच कर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और इन्हें सीजर भी करवाएंगे, जिससे कि आगामी समय में ऐसी गतिविधियों पर रोक लग सके।

इस दौरान संदिग्ध जगहों से अवैध सामग्री भी जब्त की गई। इनमें अवैध हुक्काबार चलाने वाले मालिकों पर मुकदमे दर्ज किए गए। कार्रवाई में शहर कोतवाल विक्रांत शर्मा, उद्योग नगर थानाधिकारी सुरेंद्र देगड़ा, सदर थानाधिकारी मनोज भाटीवाड़, गोकुलपुरा थानाधिकारी सुनिल जांगिड़, डीएसटी टीम के इंचार्ज वीरेंद्र सिंह, कांस्टेबल हरिश, चालक सुरेंद्र सहित चारों थानों के पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

City Physiotherapy Center Jhunjhunu

Sikar News सीकर जिले की मुख्य खबरें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ


सीकर , जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र महाप्रबंधक सीकर विकास सिहाग ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 17 सितम्बर 2023 को सम्पूर्ण देश में लागू की गई है। आर्टिजन और काफ्टमैन को सहायता देने, उनके तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने तथा भारत एवं विश्व के बाजार में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 5 वर्ष के लिए 2027-28 तक लागू की गई है।

उन्होंने बताया कि योजना में कारपेन्टर, बोट मेकर, शस्त्रसाज, लुहार, हैमर एण्ड टूलकिट मेकर, लॉक स्मिथ, मूर्तिकार सुनार, कुम्हार, चर्मकार एवं फुटवियर आर्टिजन्स, राजमिस्त्री, टोकरी, चटाई, झाडू निर्माता, गुड़िया, खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, फिशिंग नेट मेकर संबंधी 18 ट्रेड के दस्तकारों को लाभ दिया जायेगा।

योजनान्तर्गत ग्राम पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) के स्तर पर 18 ट्रेड के दस्तकारों का पंजीकरण कराया जाएगा तत्पश्चात लेवल-1 पर ग्राम पंचायत, शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) स्तर पर लेवल-2 पर जिला स्तर पर तथा लेवल-3 पर राज्य स्तर पर सत्यापन किया जाएगा।

चयनित दस्तकारों को पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट एवं आई कार्ड प्रदान किए जाएंगे। बेसिक स्किल ट्रेनिंग (5-7 दिवस) के लिए 500 रुपये प्रतिदिन का स्टाइपेंड दिये जाने का प्रावधान किया गया है। प्रथम अंश के रुप में एक लाख रुपये तक का कोलट्रल फ्री ऋण 18 माह के लिए दिया जाएगा। एडवांस स्किल ट्रेनिंग (15 दिवस) के लिए 500 रुपये प्रतिदिन का स्टाइपेंड दिये जाने का प्रावधान है। द्वितीय अंश (Tranche) के रुप में 2 लाख रुपये तक का ऋण 30 माह के लिए दिया जाएगा।

लाभार्थी से ऋण पर 5 प्रतिशत ब्याज लिया जाएगा, शेष ब्याज 8 प्रतिशत तक भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। आर्टिजन काफ्टमैन को कौशल का आकलन के पश्चात् 15 हजार रूपये तक टूल किट देने का प्रावधान किया गया है। दस्तकारों को विपणन में सहयोग भी प्रदान किया जाएगा।

स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ और औजारों से काम करने वाले और योजना में उल्लेखित 18 परिवार आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से किसी एक में संलग्न कारीगर या शिल्पकार योजनान्तर्गत पंजीकरण के लिए पात्र होगा। पंजीकरण के समय लाभार्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। गत 5 वर्षों में भारत सरकार एवं राज्य सरकार की ऋण योजना में लाभान्वित नहीं होना चाहिए।

हालांकि मुद्रा और स्वनिधि योजना के लाभार्थी जिन्होंने अपना ऋण चुका दिया है, इस योजना के तहत पात्र होंगे। एक परिवार से एक ही सदस्य लाभ ले सकता है, ‘परिवार’ से तात्पर्य पति-पत्नी और अविवाहित बच्चों से है। राजकीय सेवा में कार्यरत व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य इस योजना के तहत पात्र नहीं होंगे।

सांसद सुमेधानंद विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन को आज हरी झण्डी दिखाकर करेंगे रवाना

सीकर, जिला नोडल अधिकारी विकसित भारत संकल्प यात्रा एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, सीकर राकेश कुमार गढ़वाल ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की यात्रा वैन को 16 दिसम्बर 2023 को अपराह्न 3.30 बजे जिला मुख्यालय से सांसद सुमेधानंद सरस्वती के आतिथ्य में हरी झण्डी दिखाकर समारोह पूर्वक जिले के समस्त ब्लॉकों के लिए रवाना की जायेगी। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम के पश्चात संबंधित विभागों के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के संबंध में फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा भी की जावेगी।

उन्होंने निर्देशित किया है कि समस्त सदस्य, जिला समन्वयक समिति, “विकसित भारत संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए अब तक आपके विभाग द्वारा की गई कार्यवाही एवं प्रस्तावित कार्यवाही से संबंधित विवरण सहित जिला मुख्यालय पर दोपहर 3 बजे अनिवार्यतः उपस्थित रहना सुनिश्चित करें।

लैंगिक उत्पीडन मुक्त सप्ताह का किया आयोजन


सीकर, महिला अधिकारिता विभाग की सहायक निदेशक डॉ अनुराधा सक्सेना के निर्देशानुसार महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय शास्त्री नगर सीकर प्रधानाचार्या निर्मला एवं आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 4-2 वार्ड नम्बर 19 के समन्वय से बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओं योजना अन्तर्गत एडवोकेट अंजू सैनी ने बालिकाओं व महिलाओं के विरुद्ध घरेलू हिंसा को रोकने के लिए कार्य स्थल पर लैंगिक उत्पीडन मुक्त सप्ताह का आयोजन किया गया।

कार्यस्थल पर हो रहे लेगिंक उत्पीड़न एवं घरेलू हिंसा के बारे में बताया इसमें आंतरिक समिति और स्थानीय समिति के बारे में विस्तार से बताया। मनोसामाजिक परामर्शदाता रीचा पारीक व सामाजिक परामर्शदाता ने सखी केंद्र व महिला सलाह सुरक्षा के बारे में विस्तार से बताया गया।

बालिकाओ को माहवारी स्वच्छता से संबंधित साफ—सफाई सेनेटरी नैपकिन का उपयोग करने के बाद बाद निस्तारण कहा करना चाहिए कि जानकारी देते हुए किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक मानसिक परिवर्तनो के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि माहवारी कोई बीमारी नहीं हैं यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है कि जानकारी दी।