Jhunjhunu weather Today राजस्थान में मानसून रिटर्न, मौसम विभाग का नया ALERT, आज इन जिलों में होगी भारी बारिश | Rajasthan Weather Today

Jhunjhunu News | झुंझुनूं न्यूज | झुंझुनूं खबर | Jhunjhunu Samachar |झुंझुनूं समाचार | Jhunjhunu Latest News | Jhunjhunu Breaking News

Rajasthan weather update: मौसम विभाग ने जयपुर, अजमेर और नागौर जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. साथ ही भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

मानसून की टफ लाइन इस समय बीकानेर की ओर बनी हुई है. जिसके कारण प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है.

इसलिए बदल रहा मौसम का मिजाज
जयपुर मौसम केंद्र की ओर से बताया गया कि उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश में मौसम की स्थिति बदली है. अगले कुछ घंटे में इसके तेज होने और आगामी दो-तीन दिनों के दौरान यह अन्य राज्यों जैसे ओडिशा और छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है. उन्होंने बताया कि मानसून ट्रफ लाइन अभी बीकानेर से होकर कम दबाव के क्षेत्र तक फैली है. इसलिए इस दौरान यहां बारिश का दौर फिलहाल लगातार जारी है.

• पिछले 24 घंटो में झालावाड़, बांसवाड़ा, झुंझुनू, प्रतापगढ़, कोटा, श्रीगंगानगर, बाड़मेर व चुरू जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व कंही अतिभारी बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश डग, झालावाड़ में 157mm तथा पश्चिमी राजस्थान के मिर्जेवाला, श्री गंगानगर में 106 mm दर्ज की गई है।

कहां-कहां झमाझम बारिश का अलर्ट
जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी ने बताया कि 16, 17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, जयपुर, दौसा, चूरू, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ सहित जिलों में कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी आगामी 5-6 दिनों के दौरान दोपहर बाद कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

भारी बारिश चेतावनी / Heavy rainfall Warning :

• उपरोक्त तंत्र के असर से राज्य के कुछ भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय बने रहने की प्रबल संभावना है। पूर्वी राज के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी दो तीन दिन हल्के से मध्यम बारिश जबकि कोटा उदयपुर संभाग में 16-17 सितंबर को कुछ स्थानों पर भारी व कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश (Extremely heavy rainfall) होने की प्रबल संभावना है।



पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में भी आगामी 2-3 दिनों के दौरान बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन / आकाशीय बिजली के साथ भारी/अतिभारी बारिश होने की प्रबल संभावना है।

खबरें और भी है …

Janaadhar Family Members Ekyc जल्दी से करवा ले जनआधार कार्ड में ई केवाईसी, वरना नहीं मिलेगा किसी भी योजना का लाभ

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना से मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 21 हजार कैश और कपड़े भी जलकर राख

रोड़वेज और बाइक की आपसी भिड़ंत में बाइक सवार घायल