Rajasthan Weather : राजस्थान के इन इलाकों में 19 से 25 जुलाई तक जोरदार बारिश की चेतावनी

राजस्थान : आज का मानसून अपडेट ⛈️ : 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट; अजमेर में आनासागर के चैनल में गिरी कार..

जयपुर:- राजस्थान में अब तक हुई बारिश से मानसून सीजन का 63 फीसदी कोटा पूरा हो गया है। 18 जुलाई तक राज्य में 277.6MM पानी बरसा चुका है, जबकि मानसून के पूरे सीजन (एक जून से 30 सितम्बर तक) 435.6MM औसत बरसात होना माना जाता है।

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान में अभी मानसून अगले एक सप्ताह तक एक्टिव रहेगा

एक नया वेदर सिस्टम बंगाल की खाड़ी मे बन रहा है। इसके असर से अगले सप्ताह से राजस्थान में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

कल देर शाम राज्य के कई जिलाें में अच्छी बारिश हुई:

अलवर, नागौर, अजमेर, उदयपुर, जयपुर, दौसा, करौली, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर समेत कई जिलों में एक से डेढ़ इंच तक बरसात हुई। सबसे ज्यादा बारिश भरतपुर के पहाड़ी एरिया में 87MM हुई। लगातार कैचमेंट एरिया में बारिश से बीसलपुर बांध का गेज एक सेमी. बढ़कर 313.52 मीटर पर आ गया है।

कोटा बैराज और कालीसिंध बांध से भी लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। इधर घग्घर नदी में भी ओटू हैड से लगातार पानी छोड़ा जा रहा है। इसके कारण हनुमानगढ़ प्रशासन की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Rajasthan Government College PG Admission 2023

MA MSc MCom आवेदन शुरू

अजमेर में पिछले 24 घंटे में 59.08 एमएम बारिश दर्ज की गई। इस बीच देर शाम लापरवाही से तेज गति में गलत दिशा में जा रही कार आनासागर एस्केप चैनल की टूटी हुई दीवार में लगे कट्टों से टकराकर नीचे जा गिर गई। किसी तरह कार में सवार युवकों ने खुद की जान बचाई।

उदयपुर जिले में सबसे अधिक बारिश गोगुंदा में 26 इंच दर्ज की गई है। फतेहसागर झील के चारों गेट खोले गए।
उदयपुर जिले में सबसे अधिक बारिश गोगुंदा में 26 इंच दर्ज की गई है। फतेहसागर झील के चारों गेट खोले गए।

यहां के लिए अलर्ट जारी
20 जुलाई – बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उयदपुर, जालोर और पाली जिले में भारी बारिश होने की संभावना है।

21 जुलाई- अजमेर,बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर और पाली जिले में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया हैं।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया:-

वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर एक नया साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है, जो अगले 48 घंटे के दौरान लो-प्रेशर एरिया में तब्दील हो सकता है। इस सिस्टम के असर से राज्य में आगामी एक सप्ताह मानसून के सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है। अधिकांश भागों में अच्छी बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना।

अब तक 102 फीसदी ज्यादा बरसात:

राजस्थान में इस मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 102 फीसदी ज्यादा बरसात हो चुकी है। राज्य में 1 जून से 18 जुलाई तक 137.7MM बारिश की तुलना में 277.6MM बरसात अब तक हो गई। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राज्य में जुलाई के महीने में अगले कुछ दिन अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

सबसे ज्यादा और कम बारिश वाले जिले:

अब तक तक के मानसून सीजन में जालौर, पाली, राजसमंद, सिरोही, टोंक में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, जैसलमेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू और बीकानेर में अब तक मानसून कम मेहरबान रहा है।

कैसा रहा पिछले 24 घंटे का मानसून:

राजस्थान में पिछले 24 घंटे के दौरान अलवर, उदयपुर, भरतपुर, जयपुर समेत 15 से ज्यादा जिलों में बारिश हुई। इन जिलों के अलावा कल जोधपुर के भी कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राज्य जहां बारिश नहीं हो रही वहां उमस से लोग परेशान है। कल जैसलमेर, फलौदी एरिया में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के तक आ गया। पूर्वी राजस्थान के जिलों में अधिकतम तापमान 33 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

पांच शहरों का मौसम का हाल:

*जयपुर:-* जयपुर शहर में आज दोपहर बाद आसमान में बादल छाने और कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

*उदयपुर:-* उदयपुर शहर में कल भी कई जगह बारिश हुई और आज भी बारिश होने का अनुमान है। कुछ जगहों पर तेज बारिश का अलर्ट है।

*जोधपुर:-* जोधपुर में आज दिन में बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

*कोटा:-* कोटा में कल कई जगह हल्की बारिश हुई। आज भी सुबह से बादल छाए हुए है। मौसम विभाग ने आज यहां मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

*बीकानेर:-* बीकानेर में आज मौसम विभाग ने कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान जताया है।

आगे कैसा रहेगा मानसून : मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक मानसून ट्रफ लाइन वर्तमान में:

बीकानेर, कोटा, गुना मांडला, कटक होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इस सिस्टम के कारण राज्य के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ पश्चिम के कुछ इलाकों में आज और कल बारिश होने का अनुमान है।

मौसम विशेषज्ञों ने आज अजमेर, बारां, बांसवाड़ा, बूंदी, दौसा, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके साथ ही पाली, नागौर, जोधपुर, चूरू, सिरोही, सवाई माधोपुर, करौली में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।