Har Ghar Tiranga Abhiyan हर घर तिरंगा अभियान के लिए तैयारियां शुरू

हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 76 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। 

ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है। स्वतंत्रता के 76वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत संबंध का एक कार्य बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

13 से 15 अगस्त तक चलेगा हर घर तिरंगा अभियान

प्रभात फेरी निकाल कर दिया हर घर तिरंगा का संदेश

सीकर, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान के तहत भारतीय डाक विभाग की ओर से 3 अगस्त से सीकर डाक मंडल के सभी डाकघरों में तिरंगा उपलब्ध है। इस अभियान के तहत प्रधान डाकघर सीकर व श्रीमाधोपुर में सेल्फी पॉइंट भी बनाया गया है । सोशल मीडिया पर अभियान के साथ-साथ डाक कर्मी एवं स्थानीय लोग बड़ी संख्या में भागीदार बन रहे है। इस अभियान में डाक कर्मियों द्वारा आमजन को इस अभियान से जुड़ने और तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है|

इस कड़ी में सोमवार को सीकर प्रधान डाकघर ,श्रीमाधोपुर प्रधान डाकघर ,फतेहपुर शेखावाटी एमडीजी, नीमकाथाना एमडीजी मुख्यालय पर डाक विभाग की ओर से हर घर तिरंगा अभियान के लिए प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी निकालकर जन मानस को हर घर तिरंगा अभियान के बारे में अवगत करवाया गया तथा 13 से 15 अगस्त तक अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तथा घरो में राष्ट्रीय ध्वज पहराने के लिए सन्देश दिया ।

सीकर डाक मंडल के अधीक्षक डाकघर आलोक कुमार ने बताया कि आमजन के लिए राष्ट्रीय ध्वज सीकर व नीमकाथाना जिले के सभी डाकघरों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं । आमजन ऑनलाइन बुकिंग करके भी डाकघरों से अपने घर पर झंडा प्राप्त कर सकते हैं । ऑनलाइन बुकिंग चार्ज मात्र 25 रूपये (राष्ट्रध्वज की साइज़ 27 इंच गुणा 18 इंच) हैं । ऑनलाइन बुकिंग के लिए www.epostoffice.gov.in पर लॉग इन करना होगा ।

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ एक जन आंदोलन में बदल गया है। आजादी की 76वीं वर्षगांठ के अवसर पर 13 से 15 अगस्त के बीच विशेष अभियान ‘हर घर तिरंगा’ चल रहा है। इसके तहत 15 अगस्त को हम फहराएंगे हर घर पर राष्ट्रीय ध्वज

अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए निम्नलिखित स्थानों से आप निःशुल्क तिरंगा प्राप्त कर सकते हैं।

सौजन्य से: बबलू चौधरी (निषित)

विधानसभा क्षेत्र झुंझुनूं

1. गीतांजली ज्वैलर्स, रोड़ नं. 1. झुंझुनूं 2. न्यू आनन्द ज्वैलर्स, रोड़ नं. 1, झुंझुनूं

3. P.S. ज्वैलर्स, रोड़ नं. 1. झुंझुनूं

4. शेखावाटी ज्वैलर्स, रोड़ नं. 1, झुंझुनूं 5. G.M. ज्वैलर्स, रोड़ नं. 1, झुंझुनूं

6. अप्सरा ज्वैलर्स, कमल हाईट्स,

7. एस. पी. ज्वैलर्स, सब्जी मंडी, झुंझुनूं 8. विश्वकर्मा ज्वैलर्स, हाऊसिंग बोर्ड,

9. K. R. K. ज्वैलर्स, स्टेशन रोड़, शाह मार्केट के सामने, झुंझुनूं

10. नवरंग ज्वैलर्स, बी. आर. टॉवर,

माननगर, झुंझुनू