मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना

Rajasthan: आठवीं तक के सरकारी स्कूली बच्चों को मिलेगा फ्री यूनिफॉर्म और दूध, आज गहलोत करेंगे योजना की शुरुआत

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना | मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना | Chief Minister Bal Gopal Yojana | Chief Minister Free Uniform Distribution Scheme

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

जयपुर : राजकीय विद्यालयों में कक्षा एक से 8 तक की कक्षाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभारम्भ राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री द्वारा आज 29 नवंबर को जयपुर में किया जायेगा।

राज्य स्तरीय शुभारम्भ कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री, शिक्षा राज्य मंत्री, मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव स्कूल शिक्षा के साथ राज्य परियोजना निदेशक, राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद एवं निदेशक, प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा भी मौजूद रहेंगे।

इस सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने बताया कि राज्य स्तरीय शुभारम्भ के साथ जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत स्तरों पर भी इन दोनों योजनाओं का शुभारम्भ किया जाना सुनिश्चित किया गया है। डॉ. कल्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना में मिड-डे-मील योजनान्तर्गत राजकीय विद्यालयों, मदरसों एवं विषेश प्रशिक्षण केन्द्रों के कक्षा एक से 8 तक के छात्र-छात्राओं को सप्ताह में दो दिवस, मंगलवार एवं शुक्रवार को पाउडर मिल्क से तैयार दूध उपलब्ध कराया जायेगा। कक्षा एक से 5 तक के विद्यार्थियों को 15 ग्राम पाउडर मिल्क से तैयार 150 मि.ली. तैयार दूध एवं कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 20 ग्राम पाउडर मिल्क से तैयार 200 मि.ली. तैयार दूध चीनी मिला कर पीने के लिए उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना में 476.44 करोड़ रूपये व्यय होंगे।

मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री ने बताया कि कक्षा एक से 8 तक के समस्त विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म फैब्रिक को 2 सैट निःशुल्क दिए जाएगें। विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सिलाई के लिए भी राशि उपलब्ध कराई जायेगी। इस योजना से 67 लाख 58 हजार से अधिक विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। योजना में 500.10 करोड़ रूपये की राशि व्यय होगी।