Rajasthan Weather: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बारिश होगी

Rajasthan Weather Report जयपुर : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई इलाकों में मौसम विभाग ने हल्की बारिश के साथ तेज हवाओं के चलने का अनुमान लगाया है।

मौसम में परिवर्तन होने से शेखावाटी क्षेत्र में सोमवार को बरसात भी देखने को मिली। सीकर जिले सहित झुंझुनूं , चूरु में तेज हवाएं भी चलती हुई नजर आई, जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घटा थी। प्रदेश में बारिश होने से इसका सीधा फायदा किसानों को पहुंचेगा। किसानों को फसल की बुवाई में यह बारिश काफी असरदार साबित हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

जयपुर के मौसम केंद्र द्वारा ये जानकारी दी गई है, कि राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में 15 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है. विभाग के अनुसार इसका असर 18 अक्टूबर रहेगा. विभाग ने जानकारी दी है, कि इसकी वजह से राजस्थान में अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी


राजस्थान में मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार जैसलमेर, जोधपुर,भरतपुर, बीकानेर, नागौर, चूरु, अलवर, श्रीगंगानगर जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा/ तेज़ अंधड़ (अपेक्षित हवा की गति 20-30Kmph) होने की संभावना है

Sharma Enterprises Jhunjhunu, Kalyani Innerwear Distributor in Jhunjhunu, kalyani Dealer in Jhunjhunu, kalyani Jhunjhunu, Jhunjhunu Kalyani, Kalyani Product in Jhunjhunu, कल्याणी ब्रा, पेंटी

रबी,सरसों,चना,गेंहू की बुवाई का सीजन

मौसम में अचानक हुए इस परिवर्तन से किसानों को फायदा मिलेगा और उनके चेहरे खिल उठेंगे। यह सीजन रबी,सरसों,चना,गेंहू की बुवाई का है। जिन किसानों ने फसलों की बुवाई नहीं की उनके लिए बारिश का होना काफी लाभदायक रहेगा।

बारिश होने से खेतों में नमी हो जाएगी और इससे किसान बुवाई आसानी से कर सकते हैं। बूंदी जिले में रविवार को हुई आधे घंटे की बारिश से वहां के किसानों को भी फायदा पहुंचा।