Churu Mobile Camp | चूरु जिले में कुल 9 स्थानों पर लगेगा फ्री मोबाइल कैंप, आपके पास कहा लगेगा कैंप, यहां से देखे

Churu Mobile Camp | free mobile camp list Churu | Churu free mobile camp list | churu me free mobile camp kaha lagega

Free Mobile Yojana Churu list 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल योजना चूरू 2023 राजस्थान फ्री मोबाइल 10 अगस्त 2023 से मिलना शुरू होंगे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

राज्य सरकार की इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना को लेकर जिले में 10 अगस्त से शिविरों का आयोजन होगा। पहले चरण में जिले की 86 हजार महिलाओं को स्मार्ट फोन और डाटा सिम के लिए 6800 रुपए मिलेंगे। पहले चरण में एकल नारी, विधवा, सरकारी विद्यालयों की नौवीं से 12वीं तक पढ़ने वाली छात्राओं के साथ मनरेगा में 100 दिन और शहरी नरेगा में 50 दिन काम पूरा करने वाली महिलाओं को मोबाइल मिलेंगे।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी हम यहां उपलब्ध करवा रहे हैं। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे। राजस्थान सरकार द्वारा रक्षाबंधन पर फ्री मोबाइल योजना वितरण का शुभारंभ किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana Churu camp list

इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल तक फ्री इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेज की सुविधा दी जाएगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया 3 साल तक स्मार्टफोन फ्री यूज कर सकती हैं। महिलाओं को लगभग 9500 रुपए की कीमत वाला मोबाइल दिया जाएगा। मोबाइल के साथ 3 साल तक हर महीने 5 जीबी डेटा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा असीमित फ्री एवं मोबाइल सिम भी फ्री दी जाएगी।

Free Smart Phone Yojana: 10 अगस्त से मिलेंगे फ्री स्मार्ट फोन
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा महिलाओं को फ्री में स्मार्टफोन का वितरण करने के लिए तारीख की बड़ी घोषणा कर दी है. जिससे राज्य की ऐसी महिलाएं जो फ्री स्मार्टफोन कब मिलेगा का बेसबरी से इंतजार कर रही है उन महिलाओं का अब 10 अगस्त से इंतजार समाप्त होने वाला है. क्योकि अब राजस्थान में 40 लाख महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा.

चूरु जिले में इन्हें मिलेगा मोबाइल, Free Smart Phone churu

🔹विधवा/एकलनारी (पेंशनर)

🔹नरेगा(100 दिन 2022-23)

🔹इंदिरा गांधी शहरी रोजगार (50 दिन 2022-23)

🔹छात्रा(महाविद्यालय-कला, वा णिज्य, विज्ञान)

🔹छात्रा(महाविद्यालय-संस्कृत)

🔹छात्रा(महाविद्यालय-पॉलिटेक्निक)

🔹छात्रा(महाविद्यालय-ITI)

🔹9-12 कक्षा छात्रा(सरकारी विद्यालय)

चूरु जिले में 82297 महिलाओं को मिलेगा मोबाइल फोन
चूरु न्यूज: राज्य सरकार पहले चरण में जिले की 82297 महिलाओं को स्मार्ट फोन की राशि देगी।

10 अगस्त को होगा इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज

चूरु जिले में कुल 09 स्थानों पर होगा शिविरों का आयोजन – जिला मुख्यालय पर 3 एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर 6 शिविर लगेंगे

1.श्रीमती केशरी देवी लोहिया कन्या राजकीय महाविद्यालय रतनगढ़ श्रीमती केशरी देवी लोहिया कन्या राजकीय महाविद्यालय रतनगढ़

2 .श्री सांवर मल सुशीला देवी सुथार राजकीय महाविद्यालय बीदासर श्री सांवर मल सुशीला देवी सुथार राजकीय महाविद्यालय बीदासर

3. मां जालपा देवी कॉलेज तारानगर मां जालपा देवी कॉलेज तारानगर

4 जाजोदिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सुजानगढ़ जाजोदिया सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सुजानगढ़

5. राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, चूरू राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज, रीको औद्योगिक क्षेत्र, चूरू

6. राजकीय कन्या महाविद्यालय, चूरू राजकीय कन्या महाविद्यालय, पुराने बस स्टैंड के पास चूरू

7 .एसबीडी पीजी कॉलेज सभागार सरदारशहर एसबीडी पीजी कॉलेज सभागार सरदारशहर

8. डॉ. भीमराव अंबेडकर सामुदायिक भवन, वार्ड नं. 2 राजगढ़ डॉ. भीमराव अंबेडकर सामुदायिक भवन, वार्ड नं. 2 राजगढ़

9 .सदभावना मण्डप, अल्पसंख्यक विभाग, चूरू सदभावना मण्डप, अल्पसंख्यक विभाग, कलक्ट्रेट के पीछे , मंदिर के पास , सिविल लाइनस ,चूरू

यह रहेगी स्मार्ट फोन प्राप्त करने की प्रक्रिया ः
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के सयुंक्त निदेशक घनश्याम गोयल ने बताया कि शिविर में आईजीएसवाई पोर्टल पर लाभार्थी का डाक्यूमेंट-केवाईसी किया जायेगा। पोर्टल पर लाभार्थी का जनाधार नम्बर डालकर उसके विवरणों को सत्यापित किया जायेगा, सत्यापित होने की दशा में लाभार्थी द्वारा अपने साथ लाये गये मोबाइल फोन पर जनाधार ई-वॉलेट इंस्टॉल किया जायेगा। इसके बाद लाभार्थी के पैन कार्ड का विवरण आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज करके ई-वॉलेट हेतु रजिस्ट्रेशन किया जायेगा। इसके बाद लाभार्थी इन फॉर्म को लेकर मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी के काउंटर पर जाकर सिम का एवं डाटा प्लान का चयन करेगा, साथ ही मोबाइल कंपनी के काउंटर पर जाकर अपनी इच्छा अनुसार मोबाइल फोन का चयन करेगा। इस सब के बाद भरे हुए फॉर्म को लेकर अंतिम काउंटर पर जायेगा जहां उपस्थित कार्मिक उसके फॉर्म में अंकित सूचनायें एवं लाभार्थी द्वारा प्रस्तुत समस्त दस्तावेजों को स्कैन कर आईजीएसवाई पोर्टल पर दर्ज एवं अपलोड करेगा। यह प्रक्रिया पूरी होते ही लाभार्थी द्वारा लाये गये फोन में पूर्व में इंस्टाल किये गये ई-वॉलेट में राज्य सरकार द्वारा कुल 6800 रुपये हस्तांतरित कर दिये जायेंगे। इस राशि का उपयोग कर लाभार्थी पूर्व में चयन किये गये मोबाइल फोन तथा सिम प्राप्त कर सकेगा।
यहां राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के ई-वॉलेट में 6125 रुपये मोबाइल फोन के लिये तथा 675 रुपये सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा प्लान के लिये हस्तांतरित किये जायेंगे। राज्य सरकार द्वारा अप्रैल 2024 एवं अप्रैल 2025 में भी इंटरनेट हेतु प्रति वर्ष 900 रुपये हस्तांतरित किये जायेंगे। लाभार्थी को शिविर में आते समय उसके जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर वाला मोबाइल उसके साथ लाना आवश्यक होगा। अगर लाभार्थी का मोबाइल नम्बर बदल गया है तो वह शिविर में आने से पूर्व ई-मित्र पर जाकर अपने जनाधार में अपना नया नम्बर दर्ज करवा लें ।

प्रथम चरण में इन श्रेणी को मिलेगा स्मार्टफोन रू-
– सरकारी विद्यालयों में 9 से 12वीं कक्षा में अध्यनरत छात्राएं
– सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राएं
– विधवा एवं एकल नारी पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं
– महात्मा गांधी नरेगा के तहत 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया
– इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया

यहां से जाने अपनी पात्रता एवं शिविर स्थलों की जानकारी
इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना में अपनी पात्रता जनसूचना पोर्टल पर जनाधार नंबर दर्ज करके जांची जा सकती है। वहीं शिविर स्थलों की जानकारी www.igsy.rajasthan.gov.in पर भी प्राप्त की जा सकती है। जिला प्रशासन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी स्मार्ट फोन वितरण की प्रक्रिया को देखा जा सकता है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Kya Hai

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा अपने बजट भाषण में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी। जिसके तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ महिला मुखिया को फ्री में स्मार्टफोन दिए जाएंगे। जिससे कि उन्हें राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सके। और महिलाएं आत्मनिर्भर हो सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में 3 साल तक फ्री इंटरनेट डाटा और कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। स्मार्टफोन में विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप डाउनलोड करके दिए जाएंगे। जिससे कि महिलाओं को राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की जानकारी समय से मिलती रहे। इस योजना का लाभ केवल चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही मिलेगा।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Check Name Status

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया होनी चाहिए। इसे आप अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। कि महिला का नाम मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में है या नहीं है। चिरंजीवी योजना में नाम चेक करने की प्रोसेस नीचे दी गई है।
🔹सबसे पहले अभ्यर्थी को चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।

🔹इसके बाद होम पेज पर “रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें” का ऑप्शन दिखाई देगा।
🔹इसमें अपना जन आधार कार्ड नंबर लिखकर सर्च पर क्लिक करना है।
🔹यदि महिला का नाम चिरंजीवी योजना में है तो यहां एलिजिबिलिटी स्टेटस में नाम दिखाई देगा।
🔹यदि नाम दिखाई नहीं देता है, तो इसका मतलब इस योजना में नाम नहीं है

फ्री मोबाइल फोन कैसे और कहां मिलेगा – Free Smartphone List 2023
जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए आप हमारे ग्रुप में जुड़ कर ले सकते हो Click Here

Churu free mobile document

जिसमें ग्राम पंचायत में जिन महिलाओ का नाम फ्री स्मार्टफोन योजना लिस्ट में आया है उन्हें इन केम्पेन में आवश्यक डॉक्यूमेंट के साथ जाकर के फ्री मोबाइल प्राप्त कर सकते है लेकिन आपको बता दे, आपको मोबाइल फोन लेने से पहले अपने पास जन आधार कार्ड, चिरंजीवी कार्ड, आधार कार्ड और इनसे लिंक मोबाइल नंबर लेकर जाना अनिवार्य होगा. इसके बाद आपको ग्राम पंचायत में फ्री मोबाइल मिल जाएगा.

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना

उक्त बातो का ध्यान रखे ताकि आप शिविर में परेशान न हो

प्रथम चरण में पात्र सभी लाभार्थीयों को शिविर से पूर्व SMS के माध्यम से सूचित करना तथा निमंत्रण भेजा जाना है |

****************************************

शिविर में आने से पूर्व लाभार्थीयों को निम्न सुनिश्चित करना है, ताकि शिविर के दौरान समस्या नहीं हो :

✳️ जनआधार में सही आधार व मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए, जो मोबाइल नंबर जनआधार से जुड़ा हुआ है वो सक्रिय (चालू हालत) में होना चाहिए |

✳️ जो मोबाइल नंबर जनआधार से जुड़ा हुआ है उस नंबर पर लाभार्थी को प्ले स्टोर से जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करना है |

✳️ जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करते समय ध्यान रखें कि आपको वही आधार व मोबाइल नंबर डालना है जो जनआधार में जुड़ा हुआ है |

✳️ यदि जनआधार में आधार या मोबाइल नंबर में कोई त्रुटि है तो लाभार्थी से अपेक्षित है कि वो शिविर से पूर्व अपने निकटवर्ती इ-मित्र पर जाकर इसे सही करवायें, तथा उसके बाद ही प्ले स्टोर से जन आधार e-Wallet एप्लीकेशन इंस्टॉल करें |

✳️ शिविर के दौरान लाभार्थी को निम्न आवश्यक रूप से लेकर आना है — जनआधार , आधार , 1 पासपोर्ट फोटो , जनआधार में अपडेटेड मोबाइल चालू हालत में , पेन कार्ड (यदि उपलब्ध हो)

✳️ minor लाभार्थी (18 वर्ष से कम) को अपने परिवार के मुखिया के साथ आना है तथा पासपोर्ट फोटो, पेन कार्ड (यदि उपलब्ध हो) व आधार परिवार के मुखिया का लाना है |